अब Kitchen की टाइल्स को करें आसानी से साफ़ बहुत आसान टिप्स

Tips: The easiest way to clean your Kitchen

कई सारे लोग हमेशा अपने घर को साफ़ करने में ही लगे रहते हैं. वो अपने घर को चमकाने में कई-कई घंटे लगा देते हैं. जोकि अच्छी बात हैं, हर कोई चाहता हैं कि उसका घर साफ़ हो, वो अच्छे परिवेश में रहें. लेकिन क्या आपके घंटों मेहनत के बाद भी आपकी किचन की टाइल्स अच्छी तरह से नहीं चमक पाते? तो ऐसे में परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं. हम आपको बतायंगे की कैसे आप अपने घर के किचन को चमकदार और बेहद खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए न आपको कोई महंगा क्लीनर लाना और न ही ज्यादा पैसे खर्च करना हैं. 

आप बहुत ही आराम से घर में रखें एक बहुत ही सस्ते प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपने किचन की टाइल्स पर चिपके गंदगी को आसानी से मिटा सकते हैं. उस प्रोडक्ट का नाम हैं सफेद सिरका. जी हां, आप अपने घर में रखें सिरके से किचेन को चमका सकते हैं. 


सिरके से सफाई का तरीका:

आप सबसे पहले अपनी आवश्यकता अनुसार बाल्टी में पानी ले लीजिए. अब उसमें सिरका और नामक डालकर उनका घोल तैयार कर लीजिए और उस घोल से अपने किचन की गंदी टाइल्स और फर्श की अच्छी तरीके से सफाई कीजिए. इससे आपका किचन चमक उठेगा. सिरके के घोल से आप न केवल अपने किचन की टाइल्स बल्कि अपने फ्रिज को भी अच्छे से साफ़ कर सकते हैं. ये सबसे सस्ता और कामगार टेक्निक हैं. 


ब्लीचिंग पाउडर के घोल से:

सिरके के अलावा आप घर में पड़े ब्लीचिंग पाउडर का भी घोल बनाकर किचन की सफाई कीजिए. लेकिन याद रहे ब्लीचिंग पाउडर के घोल से सफाई करने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स जरूर पहने नहीं तो आपका हाथ ब्लीचिंग पाउडर के तेज़ केमिकल से कट जायेगा. 


घर की सफाई के 5 टिप्स : हर महीनें घर की सफाई पर खर्च होने वाले हज़ारो रुपए को आप ऐसे बचा सकते हैं !


ब्रश और डिटर्जेंट के घोल: 

आप इनके अलावा सिर्फ पानी और डिटर्जेंट के घोल से अपने किचन को अच्छे से चमका सकते हैं. आप इसके लिए सफाई करते हुए कपड़ा धुलने वाले ब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं. 

इस प्रकार से आप अपने किचन के गंदे टाइल्स को चमका सकते हैं. आप का घर अच्छे से चमक सकता हैं. जिससे घर में आने वाले मेहमानों पर आका बेहतरीन इम्प्रैशन पड़ेगा और आपकी खूब तारीफ होगी. साथ ही साथ आपके किचन की गंदगी भी साफ़ हो जाएगी.