सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से मिलते है जबरदस्त फायदे, आज ही शुरू करें खाना

Know the amazing benefits of soaked-almonds

सुबह उठे ही कुछ लोग इतने परेशान रहते है कि वो क्या खाये? खली पेट किसी चीज का सेवन करना चाहिए, जो हमारे लिए फायदेमंद होता हैं हो? आके इस सवाल का जवाब अब हम आपको देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सुबह खली पेट भीगे हुए 4 बादाम कहते हैं तो आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिलता हैं. 

बादाम में मिनरल्स के साथ-साथ, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आपके हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं. तो चलिए जानते है सुबह खली पेट बादाम खाने के फायदे के बारे में...... 

माइंड शार्प होता हैं : रात में एक कटोरी में बादाम भिगोकर सुबह उनका छिलका उतार कर खाने से आपका दिमाग तेज होता हैं. बादाम में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं. जो आपकी याददश्त क्षमता को बढ़ाने का काम करता हैं. साथ विटामिन ई आपको अल्जामइर नामक दिमागी बीमारी से भी राहत दिलाता हैं. 

ग्लोइंग स्किन मिलती हैं: बादाम खाने से आपकी स्किन में निखार आता हैं. बादाम आपके स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से आपके चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होते हैं. हर किसी को एक उम्र में पिम्पल हो जाते है जिससे आपके चेहरे की पूरी रंगत ख़राब और फीकी पड़ जाती है. इसलिए अगर आप भी चेहरे के पिम्पले से परेशान है तो बादाम खाने से आपकी ये तकलीफ दूर हो जाएगी. रात में सोने से पहले कुछ बादाम भिगो दीजिए, इसके बाद इसे सुबह उठकर इसके छिलके को निकालकर इसे खा लीजिए. इससे आपके पिम्पले दूर हो जायेंगे और चेहरा खूबसूरत और बेदाग़ दिखाई देगा. 

वजन बढ़ाने में सहायक: अगर आप बहुत मोटे है और लोग इसका खूब मजाक उड़ाते है. तो आपको भीगे हुए बादाम जरूर खाने चाहिए. इसे खाने से जल्दी ही आपका वजन कम हो जाता हैं. बादाम आपके मेटबॉलिज्म को तेज करता हैं. आपकी अतरिक्त चर्बी को कम करता हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद होता हैं: अक्सर देखा गया है कि डायबिटीज के पेशेंट में मैग्नीशियम की कमी हो जाती हैं. जिसकी वजह से इन्सुलीइन नहीं बन पाती हैं. इसलिए बादाम खाने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी होती रहती हैं. जिसकी वजह से आपको डायबिटीज में काफी राहत मिलती हैं. 

इसलिए हर सुबह भीगे हुए बादाम खाने से आप एकदम सेहतमंद और हेल्थी रहते हैं. जल्दी बीमार नहीं होते हैं. अतः हर 4 बादाम जरूर खाई.