12th के बाद साइंस के स्टूडेंट्स ऐसे बना सकते है Pharmacy में करियर, मिलते है शानदार जॉब ऑफर्स

Best Pharmacy Courses after 12th

12th के बाद हर कोई एक शानदार और सिक्योर फ्यूचर चाहता है. वो चाहता है कि किसी ऐसे फील्ड में करियर बनाये, जिससे आगे चलकर बेहतरीन नौकरी और करियर के स्कोप आपके पास मौजूद हो. 

ऐसे में अगर आपने साइंस साइड से अपनी बारहवीं की पढ़ाई की है. तो आपके लिए फार्मेसी में एक शानदार करियर स्कोप है. आप इसमें आसानी से अपना दाखिला ले सकते है. जिसके बारे में हम आपको इस लेख में विस्तार से बताने जा रहे है. तो आइये फार्मेसी में करियर और एडमिशन से जुड़ी हुई सारी जानकारी विस्तार से समझते है... 

12th के बाद मिलता है एडमिशन 

Pharmacy में दाखिला आपको आपके बाहरवीं के बाद ही मिलती है. इसके लिए आपको 10+2 साइंस सब्जेक्ट्स में पढ़ाई करनी होगी. इसके बाद Pharmacy के कई सारे कोर्सेज में एडमिशन के लिए अलग-अलग नियमों और योग्यताओं के अनुसार आपको दाखिला मिल जाता है. Pharmacy में आपको मेडिकल साइंस में काम में आने वाली सभी प्रकार की दवाइयों के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है. इसमें पढ़ाई करने के बाद आप Pharmacist यानी दवाइयों के जानकर बन जाते है. 

Pharmacy के लिए मौजूद कोर्सेज कौन-कौन सी है?

Pharmacy करने के लिए आपको कई तरह के कोर्सेज के ऑप्शन होते है. जिनमें से कोई सा भी कर लेने के बाद आपको Pharmacy की डिग्री/डिप्लोमा या सर्टिफिकेट मिल जाती है. भारत में Pharmacy के लिए ये कुछ चुनिंदा कोर्सेज मौजूद है... 

डिप्लोमा इन Pharmacy

जिन लोगों के अपनी 12th की पढ़ाई भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान और गणित जैसे विषयों से की होती अहइ. वो फार्मेसी में डिप्लोमा कर सकते है.आपको इसमें दाखिला बाहरवीं के बाद से मिल जाती है. 

फार्मेसी में स्नातक 

आप बारहवीं के बाद फार्मेसी में ही अपना ग्रेजुएशन भी कर सकते है. इस कोर्स को आमतौर में बी फार्मा के नाम से जाना जाता है. ये चार साल का कोर्स होता है.  जिसके बाद आपके पास कई सारे करियर ऑप्शन उपलब्ध होते है. 

मास्टर ऑफ़ फार्मेसी 

बी फार्मा के बाद आप एम फार्मा भी कर सकते है. ये कोर्स ग्रेजुएशन के बाद होता है. एम फार्मा दो साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है. इसमें डिग्री लेने के बाद आप फार्मेसी के मास्टर्स हो जाते है. 

डॉक्टर ऑफ़ फार्मेसी 

डॉक्टर ऑफ़ फार्मेसी यानी डी फार्मा भी आप कर सकते है. ये भी एक बेहतर कोर्स ऑप्शन के तौर पर आपके पास उपलब्ध होता है. ये 6 साल का एक लम्बा कोर्स होता है.