Summer Foods: गर्मी में खाये ये 10 सुपरफूड, रहें लू और डिहाइड्रेशन से सुरक्षित

Summer Foods: Eat 10 Superfoods and Stay Safe with Dehydration

गर्मी का मौसम आते ही कई सारे वायरल इन्फेक्शन जैसी बीमारियों का भी आना तय हो जाता हैं. इस मौसम में तेज धूप और गर्म लू चलने के कारण अक्सर कई सारे लोग बीमार हो जाते हैं. ऐसे में सबसे जरूरी हो जाता हैं गर्मी में खुद को सुरक्षित रखना. गर्मी में तेज धूप की वजह से डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं. जिसे बचने के लिए लोग ग्लूकोज़, जूस इत्यादि पीते हैं. 

गर्मी में अगर आपने खान-पान में जरा सी भी लापरवाही की नहीं कि आप बीमारी के चपेट में आ जजते हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप गर्मियों में इन 10 चीज़ों को रोजाना सेवन करते हैं तो आप न सिर्फ लू और डिहाइड्रेशन से बल्कि अन्य खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं. 

तोरई : 

गर्मी के मौसम में कई सारी हरी सब्जियां मार्किट में  मिलती हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसमें से एक हैं तोरई. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की तकलीफों से आपको सुरक्षित करता हैं. 


सेब, अंजीर और नाशपाती:

इन तीनों में बहुत फाइबर पाया जाता हैं. साथ ही ये बहुत ही लाभदायक हैं. इनको बिना छिले खाने से आपको कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. 


ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज: 

छोटे से दिखने वाले ये बेरीज कई सारे पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होता हैं. ये विटामिन्स-सी का बहुत अच्छा स्रोत होता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं. एक कप बेरीज में तकरीबन 8 ग्राम फाइबर पाया जाता हैं. 

Tips: The easiest way to clean your Kitchen, अब Kitchen की टाइल्स को करें आसानी से साफ़ बहुत आसान टिप्स

तरबूज:  

तरबूज गर्मी में खूब चाव से खाया जाता हैं. बच्चें से लेकर बड़े तक हर कोई इसे बहुत पसंद करता हैं. पसंदीद होने के साथ ये कई सारे गुणों से भर हुआ होता हैं. ये गर्मी में आपके शरीर में होने वाली पानी के कमी को दूर करके डिहाइड्रेशन से बचाता हैं. इसके अंदर लाइकोपीन पाया जाता हैं जो आपके स्किन को धूप से बचाने का काम भी करता हैं. 


संतरा:  

संतरा जिसे अंग्रेजी में ऑरेंज कहते हैं, एक बेहतरीन फ्रूट हैं. जिसका सेवन गर्मी में करने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाते हैं. गर्मी में पसीने के रूप में आपके शरीर से पोटैशियम बाहर निकल जाता हैं. पोटैशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं, ऐसे में गर्मी के समय इनकी कमी को रोकने के लिए संतरे का सेवन बहुत जरुरी हैं. इसमें बहुत ज्यादा पोटैशियम पाया जाता हैं. ये आपके शरीर में पानी की मात्रा को भी बढ़ाता हैं. 

10 Superfoods

दही:  

दही बहुत सारे लोगों को बहुत पसंद होता हैं. लोग गर्मी में इसके लस्सी को बहुत पीना पसंद करते हैं. दही के अंदर कई सारे प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपको गर्मी में ठंडक पहचाने का काम करता हैं. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को सही करता हैं. 


सलाद: 

गर्मी में सलाद अवश्य खाये. सलाद खाने से आपके शरीर में कई सारे विटामिन्स की पूर्ति करके आपको एनर्जी प्रदान करता हैं. ये धूप में आपके स्किन की रक्षा करती हैं. आप सलाद में गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर और अंगूर खाना चाहिए. 

तरबूजे के सफेद भाग को फेकने की गलती कभी न करें, इससे दूर हो जाएगी आपकी ये समस्याएं

ग्रीन टी: 

गर्मियों में ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता हैं. ये मेटाबोलिज्म को सही रक्त हैं और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता हैं. 


टमाटर: 

टमाटर में विटामिन सी होता हैं. इसके साथ-साथ ये आपके शरीर में पानी की मात्रा बनाये रखती हैं. 


नट्स: 

गर्मी के मौसम में मुठ्ठी भर मेवे और ड्राई फ्रुइट्स का सेवन करना चाहिए. ये आपको सेहतमंद बनाने का काम करते हैं.