Holi स्पेशल: इस होली घर पर बनाये नेचुरल और हेल्दी कलर, आसान तरीके से

Holi Special: Prepare Homemade Natural and Healthy Colors this Holi

फाल्गुन महीनें के पूर्णिमा को होली मनाया जाता हैं. इस साल होली 29 मार्च को मनाया जायेगा. इस दिन हर कोई खुशियों के साथ रंग-गुलाल उड़ाता हैं. लोग एक दूसरे को रंग लगाकर खुशियां मानते हैं. हिन्दू धर्म में इस त्यौहार का बहुत महत्व होता हैं. पूरे भारत देश में हर प्रान्त में होली बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. 

लेकिन भारत के ब्रज की होली का अपना एक विशेष स्थान होता हैं. मथुरा, वृंदावन, गोवेर्धन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना में होली कुछ हटके और विशेष तरीके से मनाया जाता हैं. 

आजकल बाजार में कई सारे केमिकल से बने हुए रंग मिलते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं. इसलिए आज हम आपको घर पर नेचरल कलर बनाने का आसान तरीके बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपने घर पर ही हेल्दी कलर बना सकते हैं. होली के कुछ दिनों पहले ही बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती हैं. पहले लोग इन बसंत के फूलों से रंग बनाते थे. आइये जानते हैं घर पर नेचुरल कलर बनाने का आसान तरीका.... 

लाल रंग: लाल रंग बनाने के लिए सूखे हुए हिबिस्कस यानी गुडलहाल के फूलों के से बनाया जाता हैं. लाल रंग बनाने के लिए आप सूखे हिबिस्कस या चायना रोज को सुखाकर उनके पंखुड़ियों का पाउडर तैयार कर लीजिए. इसके स्थान पर आप लाल चंदन भी प्रयोग कर सकते हैं. लाल गुलाल बनाने के आप पीसे हुए चावल की उचित मात्रा इसमें मिला सकते हैं. अगर आप गीला लाला रंग बनाना चाहते हैं तो अनार के छिलके को उबालकरर इसे बना सकते हैं. 


हरा रंग:  हरा रंग बनाने के लिए आप मेहँदी पाउडर का प्रयोग कर सकती हैं. आप हरी सब्जियों के पत्तों से भी हरा रंग बना सकते हैं. आप पालक या नीम को पानी में उबाल लीजिए. जिससे उनका हरा रंग अपनी में आ जायेगा और हरा रंग तैयार हो जायेगा. 

Holi स्पेशल: इस होली आप इन तरीकों से बन सकते हैं स्टाइल्स और ट्रेंडी

पीला रंग: आप घर में प्राकृतिक पीला रंग बनाने के लिए 1:2 के अनुपात में हल्दी पाउडर और बेसन ले लीजिए. इन दोनों को मिलकर आप सूखा पीला गुलाल बना सकते हैं. आप गेंदे के फूल और गुलदाउदी के फूलों को एक साथ पीसकर गीला पीला रंग बना सकते हैं. 


मैजेंटा रंग: मैजेंटा रंग बनाने के लिए आप चुकंदर को काटकर पानी में उबाल लीजिए. आप इस पानी को रात भर ऐसे ही रहने दीजिए. सुबह आपका मैजेंटा रंग आपको तैयार मिलेगा. 


अन्य तरीके:  आप इन के अलावा मार्किट में मिलने वाले फ़ूड कलर से भी नेचुरल कलर बना सकती हैं. आप इन रंगों में पानी में मिला दीजिए. सूखा गुलाल बनाने के लिए आप इसमें कॉर्न स्ट्रॉर्च मिलकर सुखाकर पीस लीजिए. आपका सूखा गुलाल तैयार हो जायेगा. 

इन सभी तरीके से आप घर पर ही इस होली में नेचुरल कलर बना सकते हैं. जो एकदम हेल्दी और किसी प्रकार के केमिकल के बिना बना होगा.