घर पर बनाइए स्वादिष्ट खरबूजे की खीर, जानिए इसके फायदे

Eat homemade muskmelon kheer, know it benefits

खरबूजा खाना हर किसी को पंसद होता है. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और गर्मी में ठंडक मिलती है. 

खरबूजा खाने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते है. साथ ही इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे आपको स्किन इंफेक्शन से लेकर वजन घटाने तक में हर हाल में मदद करते हैं. 

आप सभी ने खीर जरूर खाई होगी. लेकिन आज हम आपको एक खास प्रकार की खीर रेसिपी के बारे मे बताने जा रहे. जो खाने में स्वादिष्ट होता ही है साथ ही इसका फायदे भी जबरदस्त होते हैं. ये खीर बनाना बहुत ही आसान है और इसे आप घर पर बना सकते हैं. इसे खरबूजे से बनाया जाता है इसलिए इसे खरबूजे का खीर कहते हैं. तो चलिए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में.. 

खरबूजे की खीर बनाने के जरूरी सामान 

250 ग्राम पके चावल

250 ग्राम खरबूजे का पल्स

250 ग्राम कंडेस्ड मिल्क

2 चम्मच चीनी

1 लीटर नार्मल दूध

एक चुटकी केसर और

ड्राई फ्रूट्स 

खरबूजे की खीर बनाने की विधि 

1. एक पैन में दूध उबालें, उबले हुए चावल डालें, अच्छी तरह मिलाएं और चिकना होने तक पकाएं. 

2. एक पैन में कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिला लें और 2 मिनट तक पकने दें. 

3. अब, खरबूजे का गूदा डालें, अच्छी तरह मिलाएं और धीमी-मध्यम आंच पर 5-10 मिनट के लिए पकने दें. 

4. मिश्रण को एक कंटेनर में डालें और फ्रिज में रख दें. 

इसे केसर, बादाम से सजाकर ठंडा-ठंडा परोसें. 

खरबूजा खाने के लाभ 

1.खरबूजा मांशपेशियों में सूजन कम करके दर्द से रहता देता हैं 

खरबूजे के अंदर फोलिक एसिड पाया जाता हैं. जो रक्त का थक्का बनने से रोकता हैं. साथ ही शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी जमा होने से रोकता हैं. कई लोगों के शरीर में पानी जमा होना शुरू हो जाता हैं. जिसे हाथ-पैरों में सूजन, चेहरे और पेट की मांशपेशियों में सूजन आ जाता हैं. साथ ही महिलाओं और लड़कियों के पीरियड्स में भी मांशपेशियों की ऐठन को कम करता हैं. जिससे दर्द से रहता मिलती हैं. 

2.पेट और कब्ज़ की समस्या को करता हैं दूर 

गर्मी में तेज़ गर्मी और हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों को पेट में दर्द और इससे संबंधित समस्या हो जाती हैं. गर्मी में ज्यादा ऑयली खाने से कब्ज़ की समस्या भी हो जाती हैं. इसलिए खरबूजा का सेवन इन सभी समस्याओं को दूर करके आपको सहायता देता यहीं. खरबूजे में फाइबर पाया जाता हैं, जो पेट की समस्या को दूर करता हैं. 

3.इम्युनिटी को करता हैं मजबूत 

खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता हैं. जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ा कर शरीर की इम्युनिटी को बढ़ने का काम करता हैं. खरबूजा खाने  से शरीर स्वस्थ रहता हैं, वायरस और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के खतरे को कम करता हैं. इसमें एंटी एंजिग गुण पाया जाता हैं. जो आपके स्किन को जवां रखती हैं और आपको बूढ़ा होने से रोकती हैं. 

4. आँख के बचाव और मोतियाबिंद में सहायक 

खरबूजे में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं. जो आँखों के लिए लाभकारी होता हैं. साथ ही ये मोतियाबिंद के खतरे को कम करता हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.