वास्तु टिप्स: घर में इन पेड़ों को लगाने से हो जाते हैं गरीब, आती है दरिद्रता

Top Plants that bring bad luck at Home

घर को सजाने और आकर्षक बनाने के लिए लोग पेड़-पौधे लगाते हैं. जिससे घर में ताजगी के साथ-साथ हरियाली भी बनी रहे. साथ ही कई सारे पौधे ऐसे भी होते हैं जो दैनिक जीवन में काफी ज्यादा कामगार होते हैं.

 लेकिन वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे पौधों का भी जिक्र मिलता हैं. जो घर में नहीं लगाने चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधों को घर में लगाने से दरिद्रता का वास होता हैं. वहां के लोग आर्थिक तंगी और गरीबी के शिकार हो जाते हैं. वास्तुदोष का सीधा प्रकोप उनके ही घर पर पड़ता हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में इन्हीं पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं..... 

बेर का पेड़ 

बेर का फल काफी ज्यादा मीठा और लोगों का पसंदीदा होता हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल भगवान शिव की आरधना में भी किया जाता हैं. कई लोगों के घर पर बेर का पेड़ होता है. जिसमें बड़े-बड़े फल लगते हैं, इसलिए इन्हें लोग लगे रहने देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सामने बेर का पेड़ होना वास्तु दोष माना जाता हैं. इससे कई सारी नकारत्मक ऊर्जा घर में आ जाती हैं. साथी ये अपने साथ कई सारी मुसीबते भी लेकर आती हैं क्योंकि वास्तु के अनुसार इसमें बड़े-बड़े कांटे होते हैं. जिसकी वजह से इनको घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. 

इमली का पेड़ 

इमली खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं. उससे कहीं ज्यादा वास्तुदोष का कारण भी होती है. घर के बाहर इमली का पेड़ होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. जिससे घर में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य ख़राब हो जाता हैं. घर पर कई सारी मुसीबतें टूट पड़ती हैं. इसलिए इसे भी घर के सामने नहीं लगाना चाहिए. 

पीपल का वृक्ष 

आमतौर पर पीपल का पेड़ अपने आप ही घर के आस-पास बरसात में उग जाता है. कोई इसे लगाता नहीं हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार अगर घर के सामने पीपल का वृक्ष है. तो इससे घर में धन की हानि होती हैं. आर्थिक तंगी बढ़ जाती है. इसलिए घर के ठीक सामने पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए. अगर आपके घर के आस-पास ये पेड़ उग रहा हो. तो इसे काटे नहीं बल्कि उठाकर किसी मंदिर आदि के पास रख देना चाहिए. 

मदार का पौधा 

वास्तु ये कहती हैं कि जिन पौधों के दूध निकलता है. उन्हें घर के आस-पास नहीं लगाना चाहिए. इसलिए मदार का पौधा भी ना लगाएं क्योंकि ये घर में नेगेटिव ऊर्जा का संचार करते हैं.