शुतुरमुर्ग से जुड़े है ये गहरे रहस्य, जरूर पढ़िए इनके बारे में

Mysterious facts about ostrich bird

शुतुरमुर्ग के बारे में थोड़ी बहुत जानकरी तो सभी रखते होंगे. इस पक्षी के बारे में हर कोई सुना होगा. शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बढ़ा और भारीभरकम वजन वाला पक्षी कहा जाता हैं. इसके अंडे तकरीबन एक से डेढ़ किलो तक होता हैं. शुतुरमुर्ग 9 फीट ऊँचा और तकरीबन 150 किलो का होता हैं. ये कई सारे कंकड़-पत्थर खाकर रह सकता हैं. 

इस प्रकार की कई सारी रोचक जानकारियां आज इस आर्टिकल में आपको पढ़ने और जानने को मिलेगी.... 

  1. शुतुरमुर्ग अफ्रीका के वुडलैंड्स और सवाना के क्षेत्रों में पाया जाता हैं. पहले ये पक्षी एशिया में भी पाए जाते थे लेकिन इनका शिकार होने के कारण इनकी संख्या कम होती चली गई. आप इन्हें अपने देश के चिड़िया घर में इसे देख सकते हैं. 
  2. शुतुरमुर्ग 9 फीट ऊँचा और तकरीबन 150 किलो का होता हैं और इसी के कारण ये दुनिया का पहला सबसे बड़ा पक्षी हैं. दूसरे नंबर पर एमू नाम का पक्षी आता हैं. जो 6.2 फीट ऊँचा होने की वजह से दूसरे स्थान पर आता हैं. 
  3. सबसे हैरानी की बात ये है कि एक पक्षी होनी के बावजूद ये उड़ नहीं सकते. हालंकि ये पहले ऐसे पक्षी नहीं है जो उड़ नहीं सकते. अटलांटिक दीपों में पाया जाने वाला पेंग्विन भी उन उड़ पाता हैं. दरअसल शुतुरमुर्ग अपनी वजन की वजह से नहीं उड़ सकता हैं. साथ ही इसके पंख छोटे होते हैं. 
  4. शुतुरमुर्ग एक से डेढ़ किलोग्राम के कंकड़-पत्थर तक खा जाता हैं. 
  5. शुतुरमुर्ग आमतौर पर जल्दी पानी नहीं पीता हैं क्योंकि ये खाये गए पेड़-पौधों से पानी प्राप्त कर लेता हैं. इसके बावजूद पानी का स्रोत मिलने पर ये पानी पी लेते हैं. 
  6. एक शुतुरमुर्ग की औसतन आयु 40 से 50 साल तक होती हैं लेकिन चिडियाघर में देखभाल करने पर ये 70 सालों तक जिन्दा रह सकते हैं. 
  7. शुतुरमुर्ग दुनिया का इकलौता ऐसे पक्षी है जो जमीन पर सबसे तेज गति से भाग सकता हैं. ये तकरीबन 45 से 60 ,मील/घंटे की रफ्तार से दौड़ता हैं. 
  8. शुतुरमुर्ग को कभी पसीना नहीं होता हैं क्योंकि इसके शरीर में पसीने वाली ग्रंथी नहीं पायी जाती हैं. जिसकी वजह से उनके शरीर से पसीना नहीं निकलता हैं. 
  9. एक मादा शुतुरमुर्ग एक साल में तकरीबन 50 अंडे देती हैं. जो कि अन्य पक्षियों की तुलना में बहुत अलग हैं. 
  10. इसके अंडे बहुत ही मजबूत होते है. जिन्हें अगर हथोड़े की मदद से तोड़े तब भी 2 घंटे का समय लगता हैं. साथ ही इसके अंडे को उबलने में आधे घंटे से ज्यादा समय लगता हैं क्योंकि इसका बाहरी खोल बहुत मजबूत होता हैं. 
  11. एक सबसे चौका देने वाली बात ये है कि इसके पास दांत नहीं होता हैं. इसलिए ये अपने भोजन को निगल जाता हैं. जो पेट में पच जाता हैं.