मिर्ज़ापुर के गुड्डू भैया अली फज़ल की कहानी

Guddu Bhaiya Of Mirzapur Biography

अली फज़ल जिन्हें हम मिर्ज़ापुर के गुड्डू पंडित या गुड्डू भैया के नाम से जानते हैं. अली फज़ल बॉलीवुड के आज के डेट में मोस्ट सक्सेसफुल एक्टर्स में से एक हैं. अली ने बॉलीवुड के साथ साथ कई साड़ी हॉलीवुड फ़िल्मों में भी काम किया हैं, जैसे fast and furious 7. 

अली फज़ल को सबसे ज़्यादा लोकप्रियता मिर्ज़ापुर वेब सीरीज में गुड्डू भैया का रोल करने के बाद हासिल हुई, लेकिन बहुत काम लोग ये बात जानते हैं कि वो इससे पहले कई सारी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. 


Guddu Bhaiya

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

अली फज़ल का जन्म 15 October 1986 को लखनऊ में हुआ था,इनका परिवार इलाहाबाद का रहने वाला हैं. अली फज़ल जब 18 साल के थे तभी इनके पेरेंट्स का तलाक हो गया था और इनका बचपन अपने ननिहाल में बीता.  अली ने लखनऊ की  La Martiniere College से पढ़ाई शुरू की उसके बाद वो , The Doon School  ऑफ़ देहरादून चले गए. यहाँ पर उन्होंने पढ़ाई के साथ साथ कई सारे थिएटर्स प्ले में काम किया और फ़िनली मुंबई चले गए और वहां के St. Xavier's College से इकनोमिक होनोर्स में अपना ग्रेजुएशन किया. 



Mirzapur guddu Bhaiya

फ़िल्मी करियर और स्टारडम 

देहरादून में ही जब ये एक थिएटर्स के दौरान विलियम शेक्सपीयर के प्ले 'द टेम्पेस्ट' में  'Trinculo' रोल किया उसके बाद से ही इन्हें लगा की अब ये अपना करियर एक्टिंग में ही बनाएंगे. 

अली फज़ल ने साल 2008 में James Doson की एक इंग्लिश फ़िल्म  'The Other End of the Line' में एक छोटी सी भूमिका में नज़र आये थे. हालांकि फ़िल्म कुछ ख़ास काम नहीं कर पाई. 

इसके बाद इन्होंने अमेरिकन मिनी सीरीज  Bollywood Hero में मोंटी कपूर का रोल किया था. जब ये कॉलेज के सेकंड ईयर में थे और कोई प्ले कर रहे थे वहीँ पर सैयद अख़्तर मिर्ज़ा ने इन्हें देखा और अपनी फ़िल्म  Ek Tho Chance में अली को एज़ अ लीड एक्टर कास्ट किया. 

साल 2009 में ही अली फज़ल ने अपना बॉलीवुड डेब्यू राजकुमार हिरानी कि फ़िल्म 3 इडियट्स से किया. जहां पर इन्हें एक बहुत छोटे से रोल में देखा जा सकता हैं. 

साल 2011 में शाहरुख ख़ान के प्रोडक्शन हाउस,  Red Chillies Entertainment में बनी फ़िल्म ऑलवेज कभी कभी में में काम किया और ये फ़िल्म पूरी तरह फ्लॉप रही. 

साल 2013 में आई फ़िल्म  Fukrey, से इनकी पहली सक्सेसफुल फ़िल्म रही. इसके बाद अली ने कई सारी फ़िल्मों में काम किया. 

अली फज़ल को लोग धीरे धीरे जानने लगे थे लेकिन मिर्ज़ापुर वेब सीरीज में गुड्डू भैया का रोल इनके लिए टर्निंग पॉइंट रहा और इन्हें रातों रात स्टार बना दिया.