वास्तु टिप्स: इन ख़राब आदतों की वजह से बढ़ता हैं कर्ज, होता हैं पैसे का नुकसान

These bad habits are the reason behind financial loss

आमतौर पर लोगों को अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए धन या रुपयों-पैसों की जरूरत होती हैं. इसलिए वो लोग जॉब करते हैं, बिज़नेस चलाते हैं. पैसे की जरूरत आज के समय में हर किसी को हैं.

 लेकिन कई बार आप मेहनत करते, पैसे भी कमाते हैं. लेकिन आपके ऊपर कर्ज बढ़ता ही रहता हैं, पैसों का खूब नुकसान हो जाता हैं. मगर आपको समझ में नहीं आता है कि ये कैसे हुआ? इसका जवाब वास्तुशास्त्र में हैं. वास्तु के हिसाब से आपकी कुछ ख़राब आदतों की वजह से धन का नुकसान होता हैं. आज हम आपको इस लेख में उन्हीं ख़राब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं....... 

अव्यवस्थित चीजें 

वास्तु के अनुसार जो घर काफी ज्यादा अव्यवस्थित होते हैं. चीजें इधर-उधर फेंकी रहती है. घर एकदम कूड़ा घर बना रहता है. ऐसे घरों में मुसीबते और परेशानियां आती रहती हैं. जिसकी वजह से आर्थिक हानि होती है. जो लोग घर की चीजों को अव्यवस्थित तरीके इसे यहां-वहां फेंक देते हैं. वहां आर्थिक तंगी का माहौल होता हैं. ऐसे घरों में धन का खूब ज्यादा नुकसान होता है. 

झाड़ू को सही से ना रखना 

वास्तु और हिन्दू धर्म के अनुसार झाड़ू को माँ लक्ष्मी का एक पर्याय माना जाता हैं. लेकिन कई सारे घरों में इसको ठीक से नहीं रखा जाता. इस्तेमाल करने के बाद इधर-उधर फेंक दिया जाता हैं. जिसकी वजह से घर में समस्याएं आने लगती हैं. लोगों को व्यापार में आर्थिक हानि होने लगती हैं. इसलिए झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखें जहाँ लोगों के पैर ना पड़े. 

बाथरूम का गीला रहना 

कई बार लोग नहा के निकलते समय बाथरूम का ज्यों का त्यों छोड़ देते हैं. जिसकी वजह से वो गीला और गंदा लगता हैं. ये भी आगे चलकर आर्थिक मुसीबतों और कई अन्य समस्याओं का कारण बनती हैं. बाथरूम से नहाकर निकलते समय इसे अच्छे से साफ कर दीजिए और सूखा दीजिये. जिससे घर में आर्थिक तंगी दूर हो जाती हैं. 

मेन गेट साफ ना रखना 

अगर घर का मुख्य द्वारा साफ नहीं है तो देवी-देवता ऐसे घरों में जाने से कतरते हैं. वास्तु के अनुसार जिन घरों के मुख्यद्वार गंदे होते है वहां पर आर्थिक तंगी बनी रहती है. लोगों को व्यापर में काफी नुकसान होता हैं. साथ ही घर में नकारत्मकता का वास हो जाता हैं. जिससे लोगों का स्वास्थ्य भी ख़राब होने लगता हैं.