घर की सफाई के 5 टिप्स : हर महीनें घर की सफाई पर खर्च होने वाले हज़ारो रुपए को आप ऐसे बचा सकते हैं !

5 Tips: House cleaning tips

घर की महिलाएं हमेशा अपने घर को साफ़-सुथरा और चमक दार बनाने के लिए बहुत मेहनत करती हैं. जिसके लिए वो हर महीनें हज़ारों रुपए सिर्फ घर की सफाई पर ही खर्च कर देती हैं. वो कई तरह के रूम क्लीनर मार्किट से लेकर आती हैं जिनके लिए वो अच्छी खासी कीमत देती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएँगे जिसकी मदद से न सिर्फ आपका घर साफ़-सुथरा बल्कि आपके हर महीने खर्च होने वाले पैसे भी बच सकते हैं. 

आप सभी लोग सिरके के बारे में जानती ही होंगे/होंगी. हम में से कई सारे लोगों को सिरका खाना भी बहुत पसंद हैं. लेकिन क्या आप ये जानते/जानती हैं कि सिरका आपके घर की साफ़-सफाई के लिए सबसे कामगार और सस्ता प्रोडक्ट हैं? आप इसे अपने घर को सबसे अच्छे से चमका सकते हैं और घर की खोई हुई चमक भी वापस ला सकते हैं. आइये जानते हैं घर सफाई के ये 5 आसान टिप्स... 

कपड़ों की सफाई:

घर की महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान होती हैं घर के दाग़-धब्बों वाले कपड़ों से. घर में पड़े गंदे कपड़ों की वजह से आपका घर एकदम धोबी घाट नज़र आता हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता होती हैं उनकी सफाई की. तो आपको बता दूँ घर में पड़ा सफ़ेद सिरका आपकी ये सारी समस्यों का समाधान कर सकता हैं. कपड़ों को धोते समय आप बीएस सिरके की दो-तीन बूंदों से आप इन जिद्दी दाग़ों को आसानी से हटा सकते हैं. 


फूलों को फ्रेश बनाये रखने में:

आपने अक्सर देखा होगा की आपकी बालकनी में लगे फूल दिन-प्रतिदिन सूखते चले जा रहे हैं. ऐसे में घर की खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं. तो आप सिर्फ सफ़ेद सिरके को एक चम्मच गुलदस्ते क पानी में मिलकर आप इनको ज्यादा देर तक फ्रेश और तारो-ताज़ा बना सकते हैं. 


किचन की सफाई और अंडे उबालने में: 

अक्सर घर का सबसे ज्यादा गंदा हिस्सा किचन ही होता हैं. जो कभी बच्चों की वजह से तो कभी खाना बनाते वक़्त हमेशा गन्दा होता रहता हैं. ऐसे में सिरका आपको किचन की सफाई करने में बहुत मदद करता हैं. साथ ही साथ जब आप अंडा उबलते हैं तब वो अक्सर फट जाता हैं. उसे रोकने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ा सा सफ़ेद सिरका मिला दीजिये. अंडे में क्रैक नहीं आएगा. 


Tips: The easiest way to clean your Kitchen, अब Kitchen की टाइल्स को करें आसानी से साफ़ बहुत आसान टिप्स


घर में चींटियों से पाएं छुटकारा: 

गर्मियों के दिन आ रहे हैं. ऐसे में घर जगह-जगह चींटियों का ही डेरा दिखाई देता हैं. इस समस्या का भी समाधान अब आपके पास हैं. आप चींटियों को भगाने के लिए घ के कोनों में पानी में सिरके को बराबर मात्र में मिलाकर छिड़क दे. चींटिया भाग जाएँगी. 


फर्श और फ्रिज की सफाई में कामगार:

पानी और सफेद सिरके के घोल से रसोईघर में रखें फ्रिज और उसके अलमारी को साफ़ कर सकते हैं. फ्रिज में लगे खानों के दाग़ और फर्श की सफाई के लिए ये बहुत कामगार हैं. लेकिन अगर आपके फर्श की टाइल्स संगमरमर की हैं तो इसका उपयोग न करें.