तानाशाह हिटलर ने खुद को गोली क्यों मारी?

तानाशाह हिटलर ने खुद को गोली क्यों मारी? Why did Adolf Hitler commits suicide?

मानव इतिहास का सबसे बड़ा तानाशाह कहे जाने वाले अडोल्फ़ हिटलर ने आख़िर दिनों में ख़ुदकुशी कर ली थी. उसने अपने ही रिवाल्वर से खुद को गोली मार ली थी लेकिन ऐसा क्यों? ऐसा क्या हुआ था की हिटलर जो की द्वितीय विश्व युद्ध का जनक और जर्मनी का सबसे ख़तरनाक शासक होने के बावजूद भी इस तरह से खुद को गोली मार ली? हिटलर के बारे में इतिहास में जब भी पढ़ा या सुना जाता हैं तो सब यही कहते हैं कि उससे बड़ा और ख़तरनाक नरसंहारक कोई भी नहीं था. 

लेकिन अपने जीवन के अंतिम क्षणों में हिटलर एकदम अकेला हो गया था, द्वितीय विश्वयुद्ध के हार के बाद जब मित्र राष्ट्रों ने बर्लिन को अपने कब्ज़े में ले लिया और जर्मनी को आत्म समर्पण करना पड़ा उसके बाद से हिटलर अपने कुछ साथियों को लेकर पहले से बनाये गए गुप्त बंकर में छिप गया था. वो किसी भी हाल में आत्मसमर्पण नहीं करना चाहता था. इसलिए वो कई दिनों तक वहीं उसी बंकर में रहा. वो अपने प्यारी कुतिया ब्रांडी को कभी कभार चुपके से टहलने निकल जाते थे. 

हिटलर अपने अंत के आखिरी दिनों में बहुत ही कमज़ोर हो गया था उसके कंधे झुक गए थे और उसके आवाज़ में वो गर्मजोशी भी ख़त्म हो गई थी. 28 अप्रैल 1945 को बंकर में ही हिटलर ने अपनी प्रेमिका ईवा ब्राउन से शादी की. हिटलर ने अपने इस लम्बें रिश्ते को सामजिक वैध्ता देने के लिए ही शादी करने का निर्णय लिया था और बोर्मन को अपने शादी का गवाह बनाया. 

30 अप्रैल 1945  कहानी हिटलर के बॉडीगॉर्ड ने अपनी किताब हिटलर्स लास्ट विटनेस: द मेमॉइर्स ऑफ हिटलर्स बॉडीगार्ड में इस प्रकार लिखा है कि उस दिन हिटलर बहुत कम सोये हुए थे सुबह जल्दी से उठे शेव किया और अपने जनरल से मुलाक़ात की और उनसे कहा, अब बहुत देर हो गई हैं. जब मई मर जाऊं तो मेरे लाश को जला देना दफ़नाना मत. इसके बाद वो अपने स्टडी रूम में गए  और कुछ देर बाद गोली चलने की आवाज़ आई और सभी जान गए के हिटलर ने खुदको गोली मार ली हैं. रूम का दरवाज़ा खोला गया और उसके बाद उनके बॉडीगॉर्ड ने आगे लिखा की उसने सबसे पहले ईवा को देखा वो अपने बेड पर ब्लू ड्रेस में अपने दोनों घुटनो को मोड़कर पड़ी थी, हिलटर की लाश वही सोफ़े पर पड़ा था और उनका चेहरा ढ़का हुआ था. उसके बाद हिलटर की लाश को बाहर लेकर पेट्रोल डालकर जला दिया गया.