वजन घटाने के लिए पीजिए जीरा और अजवाइन से बना ये खास ड्रिंक, जानिए अन्य फायदे

Drink this special drink for fastest weight loss, know the recipe

बढ़ते वजन की समस्या से आज हर तीसरा इंसान परेशान हैं. तेजी से वेट बढ़ने से लोगों को कई सारी समस्याएं हो रही है. मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियां को तो लेकर आता ही है. साथ ही आप मोटापे की वजह से अपना मनपसंद ड्रेस तक नहीं पहन पाते हैं. सिर्फ यही नहीं मोटापे से परेशान कई सारे लोगों ने तो अपना मनपसंदीदा खाना भी नहीं खा रहे हैं. मोटापा बढ़ने से आपका फिजिक्स तो ख़राब होता ही है साथ ही आपको कई सारी खतरनाक बीमारियां भी हो जाती हैं. बढ़ते वजन के कारण डायबिटीज, हैवी ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल और हार्ट प्रॉब्लम तेजी से बढ़ रहे हैं. 

इसलिए मोटापे से बचे रहना बहुत ही जरुरी काम हैं. वजन को कम करने के लिए आप लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. डाइटिंग करते हैं, रनिंग करते हैं, तला-भुना खाना छोड़ देते हैं. इसलिए आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करने से आपका मोटापा कम हो जायेगा. साथ ही आपका हेल्थ भी सही रहेगा. ये ड्रिंक जीरा और अजवाइन दोनों के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता हैं. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

जीरा और अजवाइन से वजन होगा कम: वजन कम करने के लिए ये घरेलू उपाय सबसे बेहतरीन होते हैं. घर के किचन में रखें ये जरुरी मसाले आपके वजन को घटाने में सहायक होते हैं. इनका इस्तेमाल खाने में करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता हैं. साथ ही आप कई सारी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. 

जीरा: जीरे में एंटी इन्फेमेन्ट्री और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं. जो आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं. मोटापा और चर्बी बढ़ने के साथ लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगा हैं. जिसकी वजह से हार्ट डिजीज बढ़ गए है. इनसे बचने के लिए आपको जीरे का सेवन करना चाहिए. ये आपके फैट को बर्न कर देता हैं. साथ ही आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखता हैं.  

अजवाइन: अजवाइन में कैलोरी लेवल बहुत कम होता हैं. साथ ही इसमें कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिक रेट को मजबूत बनता हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचनतंत्र को सही रखता हैं. जिससे आपका एक्स्ट्रा फैट बर्न हो जाता हैं. 

कैसे बनाये ये खास ड्रिंक? 

इसको बनाने के लिए एक चम्मच जीरा, सौंफ, सोडा और अजवाइन सबको सामान मात्रा में ले लीजिए. इसके बाद एक पैन में दो गिलास पानी डालकर उबालें. अब इसमें इन सबको मिला दीजिए. जब ये अच्छे से उबल जाये तब इसमें शहद मिला दीजिए. पानी जब बर्तन में आधा हो जाये तो इसे छान लीजिए और हल्का गुनगुना होने पर पी लीजिए. इसका सेवन रोज करने से आपका वजन तेजी से कम  हो जायेगा. 

ड्रिंक के अन्य फायदे: इस ड्रिंक को पीने से आपको अन्य फायदे भी देखने को मिलते हैं. जैसे इसके सेवन से पेट की तकलीफे दूर रहती हैं. साथ ही  हाई डॉयबिटीज, बढ़ते वजन, हेयर फॉल जैसी तकलीफों में आराम मिलता हैं.