सुबह नाश्ते में चना खाने से होते है चमत्कारी फायदे

Amazing health benefits of eating black chana(chickpeas) in breakfast

हेल्थी और फिट लाइफस्टाइल की चाह हर कोई रखता है. उसके लिए वो हर तरह के प्रयत्न भी करता है. हेल्थी डाइट प्लान बनाता है, वर्क-आउट और योग करता है. जोकि सेहतमंद और बीमारियों से बचे रहने के लिए बेहद जरूरी भी है. इसलिए जरुरी होता है कि आप सुबह में अच्छे से पौष्टिक नाश्ता करें.

 अगर आप सुबह नाश्ते में प्रोटीन,विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त चीजों को खाते है तब आपके हेल्थ के लिए बहुत सही रहेगा. अगर आप सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाते है तो  बहुत  लाभदायक होगा. आज हम आपको सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.... 

बॉडी को एनर्जी और ताकत  मिलती है 

शरीर को सुचारु रूप से काम करने के लिए एनर्जी और ताकत दोनों की बहुत आवश्यकता होती है. इसलिए हर रोज भीगे हुए चने खाने से शरीर को एनर्जी और ताकत दोनों प्राप्त होता है. चने में आयरन की मात्रा अधिक होती है. जिससे शरीर में कमजोरी नहीं आती है और आप सेहतमंद बने रहते है. साथ ही आपके कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लय भी चना सही होता है. 

तोरई खाने फायदे है गजब

1. कब्ज के साथ सर्दी-जुकाम में सहायक 

चना आपके पाचन तंत्र के बहुत ही सही होता है. इसमें फाइबर्स भरपूर  मात्रा में पाया जाता है. जो आपके पेट के लिए सही होता है. इसे खाने से आप कब्ज की तकलीफ से दूर रहते है. साथ ही चना इम्युनिटी स्ट्रांग स्ट्रांग करता है. जिससे आपको सर्दी-जुकाम  संक्रमित वायरल नहीं होते है. 

2. यूरिन प्रॉब्लम्स को दूर  करता है. आप चना भिगोकर या भूनकर गुड़ के साथ अगर खाते है. तो आपको ये यूरिन में होने वाली तकलीफों से बचाने का काम करता है. 

3. हेल्थी स्किन के लिए चना खाना लाभकारी होता है. चने को भिगोकर बिना नमक डाले खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्थी दिखाई देती है. साथ ही आपको पिम्पल्स, झुर्रियों आदि से छुटकारा मिलता है. 

4. शुगर लेवल कम करने के लिए चना खाना सबसे सही होता है. भीगा हुआ चना खाने से आपका शुगर कंट्रोल में रहता है. साथ ही तंदुरुस्ती बनी रहती है. 

5. वजन बढ़ाने के लिया चना खाना बहुत जरुरी होता है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो बॉडी के मसल्स को रिपेयर करने के साथ उनको मजबूत बनाने का काम भी करता है. रोज नियमित रूप से चना खाने से आपका वजन भी ठीक से बढ़ता है. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते है, उन्हें रोज चना खाना चाहिए.