गेम्स ऑफ थ्रोन्स की ही तरह है राजा-महाराजाओं पर बेस्ड है ये 5 वेबसीरीज, जानिए इनके बारे में

A Games Of Thrones Lover Must Watch These 5 Amazing And Adventures Web-series

जॉर्ज आरआर मार्टिन की लिखी किताब पर आधारित वेब सीरीज 'गेम ऑफ थ्रोन्स' एक वर्ल्ड फेमस वेब सीरीज है. जिसके दर्शक और चाहने वाले न सिर्फ हॉलीवुड में है, बल्कि भारत समेत विश्व के अन्य देशों में भी हैं. 

witcher

गेम ऑफ थ्रोन्स का फाइनल सीजन साल 2020 में रिलीज हुआ था. जिसके बाद अब इसके प्रीक्वेल को जल्द ही साल 2022 में HBO पर रिलीज किया जायेगा. गेम ऑफ थ्रोन्स काफी ज्यादा सक्सेसफुल और सुपरहिट वेब सीरीज में गिनी जाती है. गेम ऑफ थ्रोन्स में राजा-महाराजाओं और षडंयत्रों के अलावा ड्रैगन, वॉर और वाइट वॉकर का भी अलग रोमांच दर्शकों को इसका दीवाना बनाये हुए हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गेम ऑफ थ्रोन्स की तरह की कुछ और फैंटसी वेबसीरीज है. जिसमें भी इसी की तरह सामान्यता है. तो आइये जानते हैं इनके बारे में... 

द विचेर (The Witcher)

साल 2019 में बनी ये वेबसीरीज एक फैंटसी ड्रामा शो है. जिसमें हॉलीवुड के जाने-माने सुपरस्टार हेनरी हेनरी कैविल मुख्य भूमिका में नजर आये थे. इस शो में गेम ऑफ थ्रोन्स की ही तरह राजा और किंगडम के साथ-साथ जादूगर और जादूगरनियों की कहानी दिखाई गयी है. शो के प्लाट से लेकर कहानी और vfx तक हर चीज काफी बेहतरीन है. इस शो का दूसरा सीजन इसी साल 17 दिसंबर में आने वाला है. 

the last kingdom

द लास्ट किंगडम 

बर्नर्ड कॉर्नवेल की किताब 'द सैक्सन स्टोरीज' पर आधारित इस शो में भी गेम ऑफ थ्रोन्स की तरह फैमिली ड्रामा से लेकर पॉलिटिकल ड्रामा और खूनी जंग को दिखाया गया है. इस शो को साल 2015 में बनाया गया था. जिसके अब तक 4 सीजन आ चुके हैं. 

outlander

आउटलैंडर

साल 2014 में आया यी शो एक हिस्टोरिकल फिक्शन पर आधारित है. इसमें एक स्कॉटलैंड की नर्स और उसके प्रेमी की कहानी को दिखाया गया है. जो वर्ल्ड वॉर 2 के समय घटना को दर्शाता है. ये पूरी वेबसीरीज Diana Gabaldon के नावेल पर आधारित है. इस शो के भी अब तक कुल 5 सीजन आ गए है. इस शो में नर्स टाइम ट्रेवल के जरिए साल 1945 से 1743 में चली जाती है. शो में एडवेंचर के साथ-साथ गेम ऑफ थ्रोन्स की ही तरह पॉलिटिक्स भी दिखाई गयी है. 

black sails

ब्लैक सेल्स

ये शो साल 2016 में आयी वेबसीरीज टेजर आइलैंड की प्रीक्वल है. जिसमें खतरनाक समुद्री लुटेरे कैप्टन फ्लिंट और उसके साम्राज्य की कहानी को बखूबी दिखाया गया है. इस शो में वॉर से लेकर फैमिली और पॉलिटिकल ड्रामा को भी दिखाया गया है. 

vikings

वाइकिंग्स

साल 2013 में आयी इस वेबसीरीज की लोकप्रियता गेम ऑफ थ्रोन्स की ही तरह है. ये शो यूरोप के वाइकिंग्स योद्धा राग्नर लौडब्रोक की कहानी पर आधारित है. राग्नर लौडब्रोक एक किसान रहता है. जो अपने दम पर राजा बन जाता हैं. बाद में उसके साम्राज्य और उसकी हिंसा और कुरुरता को इस शो में दिखाया गया है. इस शो के अब तक कुल 5 सीजन आ गए है. जिसमें कुल 93 एपिसोड है.