सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, आपको देंगी गर्माहट का एहसास

These 5 Foods Keep You Warm In This Chilly Winter

सर्दी के मौसम में बाहर का वातावरण काफी ठंड होता है। ऐसे में अक्सर कई सारे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती है। सर्दी के मौसम में गर्माहट की काफी जरूरत होती है। 

जो गर्म कपड़े पहनने से मिल जाती है। मगर सर्दी में खान-पान का भी ध्यान देने काफी जरूरी होता है। इसलिए आपको सर्दी में इन 5 फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। जो आपको सर्दी से बचाने में सहायक होते हैं। 

सूप

सूप सर्दियों में सबसे अच्छे भोजन में से एक माना जाता है। जो आपको सर्दी में आराम से रहने में मदद  करता है। सूप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको इसे ज्यादा नमक, क्रीम से बचना चाहिए। आपको इसमें ऐसी रेसिपी मिलनी चाहिए जिसमें पानी और ढेर सारी सब्जियां शामिल हों। चिकन शोरबा और कुछ सब्जियों के साथ सूप का एक गर्म कटोरा पीने पर आप तरोताजा महसूस करेंगे। सूप वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों प्रकार के होते हैं। 

गर्म दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट

दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही, पनीर, आदि सर्दियों में भोजन लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें बहुत सारे विटामिन बी 12 और ए, प्रोटीन और कैल्शियम पाये जाते हैं, जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अक्सर सर्दी के मौसम में बहुत लोगों को सर्दी लग जाती है। ऐसे में बार-बार गर्म दूध पीने से आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं। हालांकि, फुल-फैट दूध के बजाय स्किम्ड या सेमी-स्किल्ड दूध पीना चाहिए। 

फूलगोभी और ब्रोकोली

दूध और ढेर सारी सब्जियों के अलावा आप फूलगोभी और ब्रोकोली का भी सेवन कर सकते हैं। ये सब्जियां सर्दी में होने वाली बीमारी से बचाव में मदद कर सकती हैं। ब्रोकोली और फूलगोभी दोनों में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ाता है।

गाजर आदि का सेवन

ठंड के मौसम में तरोताजा और सर्दी से बचने के लिए आपको हरी सब्जियों के अलावा सलाद आदि का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको खाने में गाजर, मूली, शलगम आदि की मात्रा बढ़ानी चाहिए। जिनके अंदर कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं। जो आपको सर्दी में बचाने कर रखते हैं।

पनीर, अंडे और मछली

सर्दी के मौसम में तेज हवाएं अचानक से चलना शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से कई सारे लोगों को ठंड लग जाती है और वो काफी बीमार हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप डेली फूड में पनीर, अंडे, मछली आदि का सेवन करते रहे।