ठंडक से बचने के लिए फायदेमंद है ये 5 जरूरी फल, रहेंगे स्वस्थ और बीमारियों से दूर

5 Healthy Winter Fruits Must Keep You Safe From Diseases And Cold

सर्दी के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी जल्दी घटने लगती है। जिसकी वजह से वो बीमार होने लगते हैं क्योंकि उनके अंदर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। 

इसलिए सर्दी के समय इंसान को कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण फलों का सेवन आवश्यक तौर पर करना चाहिए। जो उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। आज हम आपको सर्दी में खाये जाने वाले ऐसे ही 5 फायदेमंद फलों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

सेब

उत्तरी भारत के पहाड़ी क्षेत्रों के सेब सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक उपलब्ध फलों में से एक हैं। सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इनमें पेक्टिन होता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट अटैक और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। इनमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

संतरे

थोड़े खट्टे और मीठे फल में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन होता है। संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है। साथ ही आपके  प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। संतरे का सेवन करने से कैंसर और किडनी की बीमारी का खतरा कम होता है। संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

कीवी

कीवी, ठंड के महीनों के दौरान सबसे अधिक उपलब्ध होने वाला फल है। जिसमें विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। कीवी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है और त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है। इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे खनिज भी होते हैं।

अमरूद

अमरूद खट्टेपन के साथ मीठे होते हैं। अमरूद में विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर शामिल होते हैं। सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से कोशिका क्षति और सूजन को दूर करने में मदद मिलती है। इनमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है और कोलन कैंसर से बचा सकता है।

स्ट्रॉबेरीज

मीठे और खट्टे स्वाद वाले ये रसीले लाल स्ट्रॉबेरीज, फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारियों से बचाते हैं। स्ट्रॉबेरी मधुमेह के लोगों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वे सुपर लो-कैलोरी भोजन बन जाते हैं।