डेंगू के मरीजों अवश्य खाने चाहिए ये 4 पौष्टिक चीजें, जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

For Fast Recovery Every Dengue Patient Must Follow These Diets

बदलते मौसम के साथ कई सारी बीमारियां भी तेजी से दस्तक देने लगती है. हाल-फिलहाल में दिल्ली और उससे सटे हुए आस-पास के इलाकों में डेंगू का कहर तेजी से फैल रहा है. 

carrot is good for dengue patient

बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई डेंगू का शिकार हो रहा है. ऐसे में सावधानी बरतने की काफी ज्यादा जरूरत होती है. डेंगू के मरीजों में अक्सर कमजोरी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जिसकी वजह से वो जल्दी से रिकवर नहीं हो पाते हैं. ऐसे में उन्हें टाइम पर दवाइयों के साथ कई सारे पौष्टिक और हेल्थी चीजों का सेवन करना बहुत जरुरी होता है. ताकि वो समय से ठीक हो सके. ऐसे में आज हम आपको उन 4 हेल्थी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो एक डेंगू के मरीज को अवश्य खाने चाहिए. इससे उनको जल्द से जल्द ठीक होने में काफी मदद मिलती हैं.... 

गाजर 

सर्दियों की शुरुआत से ही मार्किट में लाल-लाल और स्वादिष्ट गाजर आने लगते हैं. गाजर का सेवन आमतौर पर हर किसी को करना चाहिए. मगर अगर किसी को डेंगू हो गया है. तो उसे खास तौर पर गाजर का सेवन करना चाहिए. गाजर के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी तेजी से कम होती प्लेट्लेट्स को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. गाजर का सेवन आप सलाद, जूस, सब्जी और हलवे के रूप में कर सकते हैं. 

dengue patient must eat ginger for recovery

अदरक 

अदरक के अंदर कई सारे आयुर्वेदिक गुणों के साथ एंटी-बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं. आपके अदरक और लहसुन का सेवन करने से डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. 

kishmish

किशमिश 

डेंगू के मरीजों में अक्सर प्लेटलेट्स कम होने लगते है. जिसकी वजह से आपके अंदर एंटीडेंटेड की कमी होने लगती है. ये मरीज के अंदर काफी ज्यादा कमजोरी ला देती है. इससे बचने के लिए पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन करना चाहिए. शरीर में आयरन की मात्रा सही करने के लिए डेंगू ग्रसित लोगों को किशमिश का सेवन करना चाहिए. 

pomegranate

अनार का जूस 

अनार भी डेंगू के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. ये आपके ब्लड में आयरन की मात्रा को बढ़ा देता है. जिससे आपके अंदर तेजी से कम हो रहे प्लेटलेट्स को बढ़ने में मदद मिलती है. अनार का ताजा जूस पीने से आपके अंदर खून की मात्रा बढ़ने लगती है. जो आपको जल्दी से रिकवर होने में मदद करता  है.