कहानी शकुनी यानी एक्टर गुफी पैंटल की

Biography of Shakuni aka gufi pental

ये दास्ताँ हैं बी आर चोपड़ा के हिंदी टीवी सीरियल महाभारत के सबसे बड़े विलेन और सबके पसंदीदा शकुनी मामा यानी गुफी पैंटल की. जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर पौराणिक महागाथा महाभारत के सबसे बड़े विलेन शकुनी मामा को हिंदी सिनेमा जगत में अमर बना दिया. इनके इस किरदार ने ये साबित कर दिया की शकुनी का रोल तो सिर्फ यहीं सबसे निभा सकते हैं. 

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

इनका जन्म 4 अक्टूबर 1944 को अमृतसर पंजाब में हुआ था. ये हिंदी सिनेमा के फेमस एक्टर-कॉमेडियन पैंटल के बड़े भाई हैं. इन्होंने टाटा  इंजीनियरिंग स्कूल से इंजीनियरिंग की पढ़ाई किया लेकिन बचपन से ही इनका मन टीवी सीरियल और एक्टिंग में था. बाद में ये इंडियन आर्मी में भर्ती हो गए और एक समय के बाद आर्मी की जब छोड़कर बतौरमकैनिकल इंजीनियर जॉब शुरू किया और ये बाद में मुंबई आ गए. 

फ़िल्मी करियर और मामा शकुनी बनने की कहानी 

मुंबई में इन्होंने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया और साथ ही साथ मॉडलिंग में भी काम किया. इसके बाद इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ दी और एक्टिंग में अपना क़िस्मत आजमाने लगे. इन्होंने बी आर चोपड़ा के बेटे रवि चोपड़ा के साथ बहुत लम्बें समय तक काम किया और जब महाभारत बनाने की बात हुई तब इन्हें शकुनी का रोल मिला और इन्होंने शकुनी का रोल इस तरह से निभाया की ये रोल हमेशा के लिए अमर हो गया. इनके पिता ने एक बार कहा था कि, जो आदमी ज्यादा चालक होता हैं उसके शरीर में कोई कमी आ जाती हैं और इसी को ध्यान में रखकर  इन्होंने महाभारत के स्क्रीनराइटर डॉ राही मासूम रज़ा और बी आर चोपड़ा से कहा की वो शकुनी को लगंड़ा दिखाएंगे और वो काले कपड़ें में नज़र आएंगे. 

इन्होंने बतौर सपोर्टिंग एक्टर और डायरेक्टर कई सारी फ़िल्मों में भी काम किया. इनकी कुछ चुनिंदा फ़िल्में... 

  1. Dillagi
  2. Des Pardes
  3. Suhaag
  4. Maidan-E-Jung
  5. The Revenge: Geeta Mera Naam
  6. Mahabharat Aur Barbareek
  7. Samrat & Co.
  8. Mahabharat
  9. Kanoon
  10. Sauda
  11. Akbar Birbal
  12. Ssshhhh...Koi Hai
  13. The Magic Make-Up Box
  14. Mrs. Kaushik Ki Paanch Bahuein
  15. Bharat Ka Veer Putra – Maharana Pratap
  16. Shani
  17. Karn Sangini
  18. RadhaKrishn