वास्तु टिप्स: किचन में इन 3 चीजों की कमी को माना जाता है अशुभ, आता है दुर्भाग्य

According to the Vastu always keep these 3 things in Your Kitchen

वास्तु के हिसाब से रसोई में अगर सब कुछ अच्छे से व्यवस्थित तरीके रखा हुआ है. तो इससे घर में सौभाग्य आता है. माँ लक्ष्मी के साथ-साथ अन्नपूर्णा का भी असीम कृपा बरसती रहती है. 

लेकिन वास्तु ये भी कहता है कि अगर आपके किचन में किसी भी प्रकार कोई वास्तु दोष है तो उससे घर में दुर्भाग्य का आगमन होता है. वास्तु के हिसाब से अगर आपकी रसोई में इन तीन चीजों की कमी होने से घर में अशुभ माना जाता है. इनके खत्म होने से पहले ही घर में इन्हें लाकर रख देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो घर में कई सारी परेशानियां आ सकती है. तो चलिए जानते है कि ये 3 क्या है और इनकी घर में नहीं होने से क्या- क्या तकलीफें आ सकती है..... 

नमक का खत्म होना होता है अशुभ 

नमक का घर में होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि नमक के बिना आप खाना नहीं बना सकते है. इसके बिना हर एक डिश बेकार हो जाती है. साथ ही वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में नमक खत्म नहीं होना चाहिए. ऐसा होना एक प्रकार का वास्तु दोष माना जाता है. जिसकी वजह से घर में आर्थिक तंगी के साथ-साथ कई साड़ी तकलीफें शुरू हो जाती है. इसके अलावा नमक का खत्म होना अशुभता को दर्शाता है. 

हल्दी खत्म होने से ग्रहों में समस्या आती है 

हिन्दू धर्म और वास्तु दोनों के अनुसार हल्दी को शुभ माना जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल स्वाद और रंग दोनों के लिए किया जाता है. जबकि आयुर्वेद के अनुसार हल्दी एक प्रकार की औषधि भी है. जिसका इस्तेमाल कई सारे स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु के अनुसार घर में इसकी कमी से बृस्पति ग्रह का संतुलन बिगड़ जाता है क्योंकि हल्दी का संबंध बृस्पति देव से है. ऐसे में जातक को कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है. 

आटा कम ना होने दे 

आटा रसोई में रोटी बनाने के काम आता है. भारत में लोगों को रोटी काफी ज्यादा पसंद है. ऐसे में घर में इसका महत्व बढ़ जाता है. साथ ही वास्तु के अनुसार जिन घरों में आटे की कमी हो जाती है. वहां पर वास्तु दोष बढ़ जाता है क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार आटा होने से घर का मान-सम्मान बना रहता है. लेकिन इसकी कमी से आपके मान-सम्मान में कमी आ जाती है. जिससे घर में दुर्भाग्य आता है. लोगों की तरक्की में समस्या होने लगती है.