Gardening Tips : अब घर बैठे उगाइये हेल्दी और रसीले टमाटर, रखिये इन बातों का ध्यान

Gardening Tips : Grow Juice and Healthy fresh Tomatoes at Home

टमाटर के शौकीन बहुत सारे लोग होंगे. कई लोगों को टमाटर बेहद पसंद होते हैं और हो भी क्यों न? आखिर टमाटर होते ही हैं इतने स्वादिष्ट और रसीले. साथ ही ये कई सारी डिशेज़ बनाने में भी काम आते हैं. टमाटर सूप, टमाटर की चटनी, टोमैटो केचप. 

अगर आप कढ़ाई पनीर, सही पनीर, राजमा, छोले, मिक्सवेज आदि बनाना चाहते हैं तो इन सब में भी टमाटर की आवश्कयता होती हैं. ऐसे में मार्किट से लोग इसे खरीद कर लेकर आते हैं. तो वही कुछ लोग इसे अपने घर पर भी उगाते हैं और अपने घर के हेल्दी और रसील टमाटरों का आनंद लेते हैं. आज के दौर में कई सारे लोग प्लांटिंग और गार्डनिंग में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

एक प्रकार से ये हॉबी के साथ प्रोफेशन भी बनता जा रहा हैं. अगर आप भी हेल्दी और रसीले टमाटर खाने के शौकीन हैं. तो आज हम आपको घर पर ही हेल्दी और रसीले टमाटर कैसे उगाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से आप आसान तरीके से अपने ही घर में एकदम फ्रेश और हेल्दी टमाटर उगा सकते हैं. तो आइये जानते हैं घर में रसीले टमाटर उगाने के आसान तरीके. 

ऐसे उगाये घर पर स्वादिष्ट टमाटर 

टमाटरों का स्वाद और उनका कलर उनके अलग-अलग किस्मों के आधार पर अलग-अलग होता हैं. टमाटर की कई सारी किस्में मार्किट में आती रहती हैं. जिनमें से कुछ ज्यादा स्वादिष्ट तो कुछ कम स्वादिष्ट होते हैं. घर पर टमाटर इस लिए उगाया जाता हैं, क्योंकि इससे आपको घर पर ही बेहतरीन रसीलें टमाटर मिल सके. साथ ही आप केमिकल वाले हइब्रिड टमाटर के सेवन से बच सकें. घर पर टमाटर उगाने का तरीका... 

  • एक टमाटर को आधा बीच से काट ले. 
  • एक गिलास में टमाटर को निचोड़ ले और एक चम्मच के माध्यम से आप इसके बीज को निकाल लीजिए. 
  • बीज के आसपास जैली की तरह दिखने वाले इन्हिबिटर्स को अलग करने के लीये इसमें पानी मिला कर रख दीजिये. 
  • ये इन्हिबिटर्स बीज को अंकुरित होने से रोकते हैं.

Kitchen Tips: अब आसानी बचाइए अपने ख़राब होते अचार को, जानिए इनके रख-रखाव का तरीका

Grow tomatoes at home

  • दो से तीन दिन बाद आप एक पतली छनी के माध्यम से इन बीजों के पानी निकाल लीजिये. इसके बाद आप देखेंगे की ये इन्हिबिटर्स निकल चुके होंगे. 
  • अब इन बीजों को टिश्यू पेपर पर रखकर रौशनी और हवादार जगह पर रखकर सूखा लीजिए. 
  • इनके सूखने के बाद आप इन्हें स्टोर करके एक डिब्बी में रख दीजिए. टमाटर के बीजों की ठंडी और सूखी जगहों पर चार साल तक रखा जा सकता हैं. 

  • टमाटर उगने में 6 सप्ताह का समय लगता हैं 

    टमाटर उन सब्जिओं में से एक हैं जिन्हें आसानी से उगाया जा सकता हैं. आप टमाटर बोने के लिए बसंत ऋतु शुरू होने के 6 सप्ताह पहले की तारीख को कैलेंडर में नोट कर लीजिए. इसी दिन आपको बीज बोने हैं. इसके ठीक 6 सप्ताह बाद आप देखेंगे की आपके बगीचे में टमाटर लग गए हैं और आप आसानी से इनका स्वाद ले सकते हैं. टमाटर की हर किस्म अपना एक अलग टाइम लेती हैं उगने में.