अपने घर की बगिया में जरूर लगाइए ये 5 पौधे

These 5 plants are best for your home garden

घर में छोटा सा गार्डन होने से कई लाभ होते है. आपको वहाँ से हरी और ताजी सब्जियाँ मिल जाती है, पूजा के लिए खूबसूरत फूल और कुछ खास प्रकार के दिल को भाने वाले पौधों की वजह से दिल की शांति. दिमाग की शांति और स्वस्थ जीवन के लिए घर में एक छोटा सा होम गार्डन जरूर होना चाहिए. आज के समय में हर कोई घर पर फ्रेश और  प्राकृतिक संसाधनों से सब्जियाँ उगाना चाहता है. 

अगर आप भी अपने बगिया को चमकना चाहते हैं तो उसमें ये 5 पौधें जरूर शामिल करें. जो आपकी बगिया की शोभा बढ़ा देंगे. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं.....

तुलसी: तुलसी के पौधे का महत्त्व दैनिक जीवन में शास्त्रों के अनुसार भी बहुत है और स्वास्थ्य के अनुसार भी बहुत अधिक है. हिन्दू धर्म में इसे देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है. तो वही आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल महत्त्वपूर्ण और स्वास्थ्यवर्धक औषधि के रूप में किया जाता है. घर के आंगन में या फिर होम गार्डन में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए. इसकी मनमोहक खुशबू घर का वातावरण सही रखती है और साथ ही इसके घर पर रहने से नेगेटिविटी नहीं आती है. तुलसी का पौधा घर में रहने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

मनी प्लांट: घर में मनी प्लांट होने के भी दो कारण है. पहला की इसके होने से घर सुन्दर और आकर्षक लगता है और दूसरा इसके होने से घर में समृद्धि बनी रहती है. इसको आग्नेय दिशा में लगाने से भगवान गणेश की कृप्या होती है. साथ ही कई सारे मनी प्लांट ऐसे होते है जो घर का तापमान भी कम करने में मदद करते है.

श्वेत अपराजिता: ये पौधा बहुत ही मनमोहक और खुशबूदार होता है. इसके छोटे-छोटे फूल लोगों को खूब भाते है. साथ ही इसकी सुगंध से घर में रौनक आ जाती है. इसलिए इसे घर पर रखना चाहिए. इस पौधे के बारे में मान्यता है कि इससे धन लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ये घर के कोने-कोने को महका सकती है.

क्रसुला ओवाटा: मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से यह धन को आकर्षित करता है. फेंगशुई अनुसार क्रसुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है. अंग्रेज़ी में इसे जेड प्लांट, फ्रेंडशिप ट्री, लकी प्लांट या मनी प्लांट कहते हैं.

हरिश्रृंगर का पौधा: आप अपने घर के बागिचे में हरिश्रृंगार का ये पौधा लगा सकते हैं. इसके फूलों की मनमोहक खूशबू दिल को छू लेने वाली होती है और इसके होने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसको पारिजात के नाम से भी जाना जाता है.