वास्तु टिप्स: घर में ये चीजें रखने से आती है समृद्धि, खुलती है सोई हुई किस्मत

Must keep these things in your Home for Prosperity

घर सजाने की तमन्ना है किसी को होती है. हर कोई चाहता है कि उसका आशियाना सबसे खूबसूरत और आकर्षक लगे. इसके लिए लोग अपने घरों को कई तरह से सजाते है. एक साफ-सुथरा और व्यवस्थित घर काफी ज्यादा मनमोहक लगता है. 

साथ ही वास्तु के हिसाब से ऐसे ही घरों में खुशियां, शांति और समृद्धि का आगमन बहुत जल्दी होती है. इन घरों के सदस्यों को कामों में सफलता हासिल होती है. माँ लक्ष्मी और अन्य देवी-देवताओं की असीम कृपा इन पर बरसती रहती है. लेकिन जिन घरों में चीजें व्यवस्थित तरीके से नहीं रखी होती है. वो घर वास्तु दोष से युक्त हो जाते है. ऐसे घरों में लोग काफी ज्यादा नकारात्मकता से भर जाते है, उनकी तरक्की में हर पल बाधा उत्पन्न होने लगती है. इसलिए घर को सजाने से पहले वास्तु के कुछ खास नियमों का पालन करना बहुत ही जरुरी है. वास्तु की हिसाब से कुछ खास चीजें घर में रखने से घर में समृद्धि आती है और लोगों की सोई हीउ किस्मत जाग जाती है. तो चलिए जानते है कि वो कौन सी चीजें है जिन्हें घर में जगह देनी चाहिए...... 

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति 

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति आपको कई सारी जगहों पर देखने को मिल जाएगी. कई लोगों का माना है कि इनकी मूर्ति घर में या ऑफिस में रखने से तरक्की होती है. वास्तु के हिसाब से लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में सकारात्मकता का संचार करती है. जिससे घर में हमेशा समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. इसलिए आप इनकी मूर्ति को अपने घर में रख सकते है. सिर्फ बेडरूम में ये मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. 

कबूतर की तस्वीर या मूर्ति 

कबूतर बहुत शांत स्वभाव के पक्षी होते है. वास्तु के हिसाब से ये घर में सकारात्मकता लाते है. इनके आप-पास बने रहने से घर का माहौल शांत होता है. साथ ही आपके घर की उन्नति भी तेजी से होती है. इसलिए घर के अंदर इन जोड़ों में तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर के लोगों का मन शांत और स्वास्थ्य ठीक रहता है. 

मिट्टी की मूर्ति ही रखें पूजा घर में 

घर के अंदर बने पूजा घर में हर कोई कई तरह की भगवान की मूर्ति लगाते है. आजकल बाजार में भगवान की मिट्टी की जगह फाइबर की बनी हुई मूर्तियां भी खूब बिक रही है. ऐसे में लोग उन्हें भी लगाकर घर में लगा देते है. लेकिन वास्तु के अनुसार घर के अंदर हमेशा मिट्टी से बनी हुई मूर्तियों को ही रखना चाहिए क्योंकि ये काफी ज्यादा शुभ माने जाते है. इसके अलावा मिट्टी के कलश या घड़े भी रखने चाहिए. 

भगवान बुद्ध की मूर्ति 

वास्तु के अनुसार जिन घरों के प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगी रहती है. वहां पर हमेशा सुख-शांति और समृद्धि का वास रहता हैं. ऐसे में अपने घर और जीवन में सुख शांति बनाये रखने के लिए आप भी अपने घर के प्रवेश द्वारा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगा सकते हैं. इससे घर में खुशहाली का माहौल रहता हैं. लोगों की तरक्की में कोई रुकावट नहीं होती हैं.