गिलोय पीने के फायदे

Benefits of giloy

गिलोय के बारे में आपने पहले भले ही न सुना हो लेकिन जब से ये कोरोना वायरस आया है. तब  बहुत सारे लोगों को इसके बारे जानकारी हो गई है. आप में से इसके फायदों के बारे में  भी जानते होंगे.लेकिन आज हम आपको जो जानकारी गिलोय के बारे में देने जा रहे है, 


वो शायद ही आपको पता होगी. आयुर्वेद में गिलोय को एक स्वास्थ्यवर्धक औषधी माना गया है. जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. 

गिलोय क्या है? 

गिलोय को अमृता या अमृतवल्ली भी कहा जाता है. जिसका मतलब होता है कभी न सूखने वाली लता. वास्तव में गिलोय का पौधा कभी सूखता नहीं है. इसका तना रस्सी जैसा लगता है. साथ ही इसके पत्ते हरे पान की तरह होते है जबकि इसका फल मटर के दाने जैसा होता है. इसका फूल भी होता है जो हरा और पीले रंग का होता है. गिलोय के पत्ते का स्वाद कड़वा होता है लेकिन वो आपको कई सारे बीमारियों से बचाने का काम करता हुई. जैसे कप-पित्त, सर्दी-खांसी. पीलिया, भूख न लगना, प्यास बढ़ाना आदि. 

दालचीनी से होने वाले फायदे

गिलोय के फायदे 

गिलोय में कई तरह के औषधियें गुण पाये जाते है. जिनके कारण ये आपको कई सारे बीमारियों बचाने का काम करता है. गिलोय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. तो आइये जानते है इसके चमत्कारी फायदों के बारे में.... 

1. आँखों के रोग में गिलोय फायदेमंद होता है. 

2. कान की बीमारी में गिलोय का उपयोग लाभकारी होता है. 

3. हिचकी की समस्या दूर करने के लिए करें गिलोय का इस्तेमाल. 

4. गिलोय पीने से उलटी रूकती है. 

5. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करते है गिलोय का उपयोग. 

6. बवासीर के मरीजों के लिए गिलोय पीना अच्छा होता है. 

7. पीलिया हो जाने पर गिलोय का सेवन सबसे अच्छा होता है. पीलीया से जल्दी राहत दिलाता है. 

Giloy Benefits

8. डायबिटीज में गिलोय सहायक होता है. शुगर लेवल कंट्रोल होता है. 

9. गठिया रोग में गिलोय सबसे मददगार होता है. 

9. बुखार को कम करने में गिलोय सबसे जरुरी होता है. 

10. एसिडिटी की समस्या से जल्दी राहत दिलाता है गिलोय. 

कहाँ पर उगाया जा सकता है गिलोय?

गिलोय भारत के हर एक हिस्से में आसानी  पाया जा सकता है. इसे उगाने में किसी ख़ास प्रकार की टेक्निक की जरूरत नहीं होती है. इसलिए पूरे भारत में कश्मीर से कन्या कुमारी तक. उत्तर से दक्षिण तक, पूर्व से पश्चिम तक. हर जगह पाया जाता है. इसे समुन्द्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर हर जगह उगाया जा सकता है. गिलोय में रक खासियत ये भी होता है कि ये जिस पौधे के सम्पर्क में आता है. उसकी कुछ खूबियां इसमें आ जाती है. इसलिए जो गिलोय नीम के पेड़ के साथ उगती  और भी फायदेमंद होती है क्योंकि नीम की चमत्कारी खूबियां इसमें भी आ जाती है.