Mirzapur ke Babuji Kulbhushan Kharbanda Biography, मिर्ज़ापुर के बाबू जी कुलभूषण खरबंदा की बायोग्राफी

Mirzapur ke Babuji Kulbhushan Kharbanda Biography

ये कहानी हैं अमेज़ॉन प्राइम के वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर के बाबू जी सत्यानंद त्रिपाठी यानी मशहूर और दमदार अभिनेता कुलभूषण खरबंदा की. जिन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता हिंदी फ़िल्म शान के शाकाल और मिर्ज़ापुर वेब सीरीज़ के बाबू जी के किरदार से. इन्होंने हिंदी सिनेमा में बतौर एक्टर, सपोर्टिंग एक्टर और जबरदस्त विलेन काम किया हैं. कुलभूषण खरबंदा ने मेनस्ट्रीम सिनेमा से पहले कई सारे थिएटर्स और पैरेलल सिनेमा में काम किया. 

Kulbhushan Kharbanda Biography

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

कुलभूषण खरबंदा का जन्म 21 अक्टूबर 1944 को हसन अब्दल पंजाब में हुआ था अब ये जगह पकिस्तान में हैं. देश के विभाजन के बाद इनका परिवार भारत चला आया और इनकी स्कूलिंग हुई जोधपुर में, कुछ पढ़ाई देहरादून, अलीगढ़ और दिल्ली से हुई. इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन किया. 


फ़िल्मी करियर और सफलता 

कॉलेज से ही इनकी दिलचस्पी बढ़ी थिएटर्स में और इन्होंने बतौर थिएटर आर्टिस्ट काम करना शुरू किया. कॉलेज ख़त्म होने के बाद इन्होंने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर एक थिएटर कंपनी खोली जिसका नाम था अभिमान. इसके बाद ये दिल्ली बेस्ड इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में चलने वाली थिएटर यात्रिक ज्वाइन की जहाँ ये पहले ऐसे एक्टर थे जिन्हें पैसे दिए जाते थे. इसके बाद ये कोलकाता चले गये और साल 1972 तक इन्होंने पदातिक थिएटर का हिस्सा रहें. यहीं पर इनके एक दोस्त के कहने पर मशहूर निर्देशक श्याम बेनेगल ने इन्हें अपनी फ़िल्म में काम करने के लिए बुलाया लेकिन इन्होंने ये कहते हुए माना कर दिया कि मुझे मुंबई से बुलाया तो जायेगा और फिर मुझे काम नहीं दिया जायेगा और आने जाने का ख़र्चा भी होगा. इसके बाद श्याम बेनेगल साहब ने इन्हें प्लेन की टिकट भेजकर मुंबई बुलवाया, इनका स्क्रीन टेस्ट लिया और इन्हें अपनी फ़िल्म निशांत के लिए कॉस्ट किया. इसके बाद कुलभूषण खरबंदा ने कभी पलटकर नहीं देखा ये एक से बढ़कर एक बेहतरीन रोल में नज़र आते रहे. इन्होंने श्याम बेनेगल साहब के साथ कई फ़िल्में की जैसे, मंथन, भूमिका:द रोल, जूनून, और कलयुग. 

साल 1980 में रमेश सिप्पी साहब की फ़िल्म शान में इन्होंने शाकाल का रोल किया और ये बहुत पसंद किये गए इस रोल के लिए. इसके बाद इन्होंने शक्ति, घायल, जो जीता वही सिकंदर, दामिनी,गुप्त, बॉर्डर, और लगान में. 

इन्होंने वेब सीरीज़ में भी काम किया और अमेज़ॉन प्राइम के वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर के दोनों पार्ट में इनके रोल को कौन भूल सकता हैं.