शेरो से जुड़े कुछ बेहद महत्वपूर्ण जानकारी, जो आपको जाना चाहिए

Top 10 interesting and important facts about lion

शेर देखने में भले ही बहुत ही आकर्षक और खूंखार लगते हैं लेकिन उनके बारे में कई सारी बाते आप नहीं जानते होंगे. शेर अधिकतर जंगलों में ही देखें जाते हैं मगर आप उन्हें चिड़ियाघर में देख सकते हैं. शेर अपनी एक छलाँग में 36 फीट की दूरी तक जा सकता हैं, वो दिन भर में 18 पौंड मांस खा सकते हैं. ऐसे ही कई सारी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

शेर को अपने सामने देखकर अच्छे-अच्छे का पसीना छूँट जाता हैं. शेर बहुत ही खूंखार जानवर माने जा जाते हैं. शेर एक मांसाहारी जानवर है जो जंगलों में रहता है और वो अन्य जानवरों का शिकार करके खाता है. शेर को लोक कहानियों में जंगल का राजा भी बताया जाता हैं. साथ ही हिन्दू धर्म की देवी माँ दुर्गा के वाहन के रूप में जाना जाता हैं. साथ ही शेर के बारे में कई सारे रोचक जानकारी है जो कई लोगों को को नहीं मालूम हैं. तो चलिए शेर से जुड़े इन रहस्यों को विस्तार से जानते हैं... 

  1. शेर बिल्ली प्रजाति का एकमात्र सदस्य है जिसकी पूंछ रेशमी गुच्छे की तरह होती है. एक शेर के गुच्छे वाली पूंछ तब दिखती है जब वो 5-7 महीने का हो जाता है.
  2. आपको जानकर हैरानी होगी की आठ में से केवल एक नर शेर ही युवावस्था तक जीवित रह पाता है. शेरो के कम उम्र में ही मर जाने का मुख्य कारण उन्हें 2 वर्ष की उम्र ही अपने झुण्ड से निकाल देना है.
  3. इंसानों की तरह शेरो में भी प्रतियोगिता चलती रहती हैं. जिसकी वजह से एक नये इलाके पर कब्जे करने के लिए 3 या 4 नर शेरो (Lions) को समूह में रहना पड़ता है. नर शेर अक्सर निवास के लिए प्रतिद्वंद्वी नर शेर सहित उनके शावको को भी मार देते है.
  4. शेर (Lions) की हड्डिया का इस्तेमाल एशिया में पारम्परिक दवाईया बनाने में किया जाता है इसलिए कई शिकारी इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इनका शिकार भी करते है. साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी भारत सरकार ने शेरो का शिकार करने वाले को सजा का भी प्रावधान किया हैं. भारत समेत विश्व के अन्य देशों में शेरो का शिकार ग़ैरक़ानूनी है. 
  5. एक नर शेर 10 फीट लम्बाई तक अपने आप को खींच सकता है और इनका वजन लगभग 400-500 पौंड तक होता है.जबकि शेरनी का वजन 250-300 पौंड तक होता है.

amazing facts about lion

6. एक सबसे बड़ा राज ये है कि शेरो (Lions) को “जंगल का राजा” कहा जाता है लेकिन वो जंगलो में नहीं रहते बल्कि मैदानों और विशाल घास के मैदानों में निवास करते है. 
7. आज से तरीबन 2000 वर्ष पहले 10 लाख से ज्यादा शेर (Lions) यूरोप ,सीरिया ,इसराइल (Israel) , ईराक ,पाकिस्तान ,इरान (Iran) और भारत के जंगली इलाको में घूमा करते थे. मगर 1940 के दशक में पृथ्वी पर शेरो (Lions) की संख्या 4.5 लाख थी जो वर्तमान में घटकर केवल 32 हजार रह चुकी है.
8.नर शेर के अयाल (गर्दन के बाल) जितने गहरे होते है वो उतना ही बड़ा होता है.
9.मादा शेर उन्हीं नर शेरो के साथ मिलन करना पसंद करती है जिनके लम्बे और गहरे अयाल (गर्दन के बाल) हो.
10. भले ही शेर बिल्ली की प्रजाति का जानवर है लेकिन दूसरी बिल्ली प्रजातियों के विपरीत शेर अच्छे तैराक होते है. बिल्लियों को पानी में तैरना बहुत कम आता हैं.