आखिर क्यों शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के एक फिल्म से हटवा दिए से सभी सीन? जानिए ये दिलचस्प किस्सा

Why did Shashi Kapoor Remove Amitabh Bachchan Scene from One of His Movie?

आखिर क्यों शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के एक फिल्म से हटवा दिए से सभी सीन और कहा था, ''पैसे की जरूरत हो तो मुझसे ले लो लेकिन ऐसे रोल मत करना'' जानिए ये दिलचस्प किस्सा 

आज अमिताभ बच्चन के फिल्म इंडस्ट्री में जो मुकाम बनाया है. वो शायद ही कोई बना सके. लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि अमिताभ बच्चन ने अपने शुरूआती दौर में काफी ज्यादा संघर्ष किये थे. उन्होंने यहां से वहां ना जाने कितने धक्के खाये थे. इसके बावजूद आज वो बॉलीवुड में बिग-बी के नाम से जाने जाते हैं. अपने शुरूआती दौर में उन्होंने कई सारे छोटे-मोटे रोल किये और मुफलिसी में ज़िंदगी गुजारी थी. ऐसे में आज हम आपको अमिताभ बच्चन की लाइफ से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे है. जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं.

deewar amit ji and shashi sahab

शशि कपूर ने कटवा दिए थे अमिताभ के रोल

अमिताभ बच्चन और शशि कपूर साहब ने एक साथ कई सारी हिट फिल्मों में काम किया. जैसे दीवार, कभी कभी, शान, इमान धरम, त्रिशूल और काला पत्थर जैसी बेहतरीन फिल्मों में जबरदस्त काम किया. इन दोनों की जोड़ी को लोग ने पर्दे पर खूब पसंद किया. साथ ही जब 60 के दशक में अमिताभ संघर्ष कर रहे थे. तो उस समय शशि कपूर ने ही इनकी काफी मदद की थी. शशि साहब ने खुद ही अमिताभ को कई सारे छोटे-बड़े डायरेक्टर्स से उनकी मुलाकात करायी थी. लेकिन ये भी सच है कि अपनी एक फिल्म से शशि कपूर ने खुद ही अमिताभ का एक सीन कटा दिया था. हालांकि जिसके बाद अमिताभ उनके काफी ज्यादा एहसानमंद हो गए थे. 

हुआ यूँ कि शशि साहब की एक फिल्म में फ्यूनरल का सीन शूट होना था. जहां पर काफी ज्यादा लोगों की भीड़ चाहिए थी. ऐसे दौर में अमिताभ को काम और पैसे दोनों चाहिए थे. तब उन्हें किसी ने कहा कि जाओ यहां भीड़ में खड़े हो जाओ और इसके बदले में आपको 500 रुपए मिलेंगे. तब अमिताभ उस भीड़ में जाकर खड़े हो गए. 

amitabh and shashi

पैसे की जरूरत हो तो मुझसे ले लो लेकिन ऐसे रोल मत करना

सीन जब शूट होने लगा तो शशि साहब ने अमिताभ को देखा और उन्हें अपने पास बुलाकर कहा, तुम यहां पर हीरो बनने आये हो. इसलिए भूलकर भी ऐसे छोटे-मोटे रोल मत करना. इससे तुम्हारे करियर पर असर पड़ेगा. साथ ही अगर पैसे की जरूरत हो तो मुझसे ले लो लेकिन ऐसे रोल मत करो. ऐसे में अमिताभ ने अपनी हालत के बारे में बताते हुए कहा, मुझे पैसे की जरूरत है और मैं ये रोल करना चाहता हूँ. शशि कपूर के समझने के बाद भी उन्होंने नहीं मानी और सीन शूट करके 500 रुपए लेकर चले गए.इसके बाद शशि कपूर ने खुद ही अमिताभ के सारे सीन टेक में से कटा दिए. ताकि आगे उनके करियर पर कोई इम्पैक्ट न पड़े. 

Amitabh bachchan and Shashi kapoor

दोनों ने एक साथ 14 फ़िल्में की 

अमिताभ और शशि कपूर की जोड़ी इंडस्ट्री की हिट जोड़ियों में से एक थी. ऐसे में दोनों ने एक साथ एक-दो नहीं बल्कि 14 फिल्मों में बतौर एक्टर काम किया हैं. इन दोनों ने पहली बार फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' जोकि 1974 में आयी थी. उसमें काम किया था. इसके बाद तो फिल्मों की झड़ी लग गई. सुहाग,  दीवार, कभी कभी, शान, इमान धरम, त्रिशूल और काला पत्थर जैसी बेहतरीन फ़िल्में एक साथ की. अमिताभ ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में ये तक लिखवा दिया कि वो डबल हीरो वाली फिल्मों में सिर्फ शशि कपूर के साथ ही काम करेंगे. 

साथ ही इन दोनों की व्यक्तिगत जिन्दी में भी अच्छे रिश्ते थे. अमिताभ बच्चन को शशि साहब प्यार से बबुआ कहते थे. जब शशि कपूर का निधन हुआ था, तब अमिताभ बच्चन को काफी दुःख हुआ था.