प्याज और लहसुन के छिलके को फेकने की गलती न करें, ऐसे करें इनका बेहतर उपयोग

Use onion and garlic peels instead of throwing them into the dustbin

मार्केट से सब्जियां लेन के बाद हम उनका उपयोग करते समय उनके छिलकों को कूड़ेदान में फेंक हैं. लेकिन क्या आपक जानते है कि कुछ सब्जियों के ये छिलके बहुत काम की चीज होते हैं. इनका उपयोग करके आप बहुत सारे कामों को आसान बना सकते हैं. साथ ही इनमें कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, प्रोटीन्स, मिनरल्स आदि पायें जाते है जो आपके शरीर और स्किन के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं. इन सब्जियों में से दो सबसे ज्यादा डिमांडिंग और काम की सब्जियां है, 

लहसुन और प्याज. हर तरह के स्पेशल डिश बनाते समय इनका काम अवश्य ही पड़ता हैं, ये खाने के जायके को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी लाभकारी होते हैं.  प्याज और लहसुन के छिलकों में फेनाइलप्रोपानोइड एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते है साथ ही आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करते हैं. इसलिए आज हम आपको इन छिलकों को फेकने की बजाय इनका ठीक प्रकार से इस्तेमाल करने के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

प्याज और लहसुन के छिलकों का आप इस प्रकार से करें इस्तेमाल 

फ्राइड राइस बनाने में 

आप चावल बनाते समय प्याज और लहसुन को छिलकों के साथ ही डाल दीजिये. इससे इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व आपके फ्राइड राइस में बढ़ जायेंगे और आप के खाने का फ्लेवर भी बढ़ जायेगा. अगर आप इन छिलकों को नहीं खाना चाहते है तो आप इसे पकने के बाद में निकालकर फेंक दीजियेगा. 


सूप बनाकर 

आप इन छिलकों को किसी भी प्रकार का सूप बनाते समय उपयोग कर सकते हैं. आप वेज या नॉन-वेज सूप में इन्हें डाल दीजिए. इसके बाद सूप को छानकर पी लीजिए. इससे आपके सूप में छिलकों के पोषक तत्व भी बढ़ जायेंगे. साथ ही इनका स्वाद भी बढ़ जायेगा. 


मसाले की तरह कीजिए इस्तेमाल 

आप इन छिलकों को खाने में बतौर फ्लेवर डाल सकते हैं. इसके लिए आप इन छिलकों को सुखाने के बाद इन्हें मिक्सर में अच्छे से पीस लीजिए. इसके बाद जब भी आप खाना बनाइये आप इसे आसानी से इसे मसालों के साथ डाल दीजिए. इससे आपके खाने का स्वाद और बढ़ जायेगा. 

बिस्तर के पास प्याज रखने से होते है चमत्कारी फायदें, आज ही रखना शुरू कीजिए

benefits of onion peels garlic peels

मांशपेशियों की ऐठन से राहत दिलाये 

अगर आपको भी मांशपेशियों में दर्द या ऐठन की तकलीफ है तो आप इसका उपयोग औषधी के रूप में कर सकते हैं. आप एक बर्तन में प्याज के छिलके को पानी से उबाल लीजिए. इसके बाद आप इसे छानकर पी लीजिए. इससे आपके मांशपेशियों की तकलीफ दूर हो जाएगी. 


बालों को शाइनिंग बनाने में 

प्याज नेचुरल रूप से आपके बालों के लिए बहुत सही होता हैं. ये एक नेचुरल डाई की तरह काम करता है, जो आपके बालों की खोई हुई चमक वापस लौटती है. इसके लिए आप प्याज की इन छिलकों को एक कप पानी में उबालकर इस पानी से शैम्पू करने के बाद अपने बालों को धुल लीजिए. आपके बाल शाइनिंग बन जायेंगे. 

घर में फिश एक्वेरियम रखने से आती है अच्छी नींद, जानिए इसके बहुत से फायदे

नींद की समस्या को दूर करें 

अगर आप को भी रातों में नींद नहीं आती हैं और आप भी स्लीपिंग पील्स खाते है तो आपको इन छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए. आप प्याज के छिलके की चाय बनाकर इसे रात में सोने से पहले पीजिये. आपको अच्छी नींद आएगी साथ ही आपका दिमाग भी शांत होगा. 


खुजली में कामगार 

प्याज और लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टेरियल गुण पाये जाते है. जो आपको खुजली और अन्य त्वचा संबंधित समस्यों से आराम दिलाता है. आप प्याज के छिलकों वाले पानी में अपना पैर 15-20 मिनट तक डालकर बैठ जाइये.