काली चाय पीने से होते है ये फायदे

Health benefits of black tea

दुनियाभर में चाय के दीवाने करोड़ों मिल जायेंगे. हर घर, गली, चौराहे, ऑफिस और नुक्कड़ पर. इसके जितने दीवाने उतनी ही इसकी वैरायटी भी होती है. तो आज हम आपको एक खास प्रकार के चाय पीने से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें जानकर आप इसका सेवन जरूर करेंगे.


आप सभी लोगों ने कभी न कभी काली चाय जरूर पी होगी. जिसे इंग्लिश में ब्लैक टी के नाम से जाना जाता है. गांवों में अधिकांश लोग काली चाय का ही सेवन करते हैं. इसके अपने गज़ब के फायदे भी होते हैं. तो चलिए आज हम उन फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं.....

हृदय के लिए लाभदायक

एक कप काली  चाय पीने से आपका स्वास्थ्य सही रहता है. इसमें फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकता है और आपको हृदय संबंधी समस्याएं नहीं होती है.

 दिमाग के लिए जरूरी

काली चाय आपके दिमाग के लिए जरूरी है. ये आपकी याददाश्त क्षमता को बढ़ाता है और दिमाग को शांत रखकर मानसिक तनाव को दूर करता है. दिमाग के अंदर रक्त संचार की प्रक्रिया को ठीक करता है.

पाचन में सहयोग करता है

काली चाय में टेनिन पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को सही रखता है. काली चाय में नींबू और काला नमक डालकर पीने से आपको पेट संबंधी तकलीफों से राहत मिल जाता है. 

शरीर को एनर्जी मिलता है 

रोजाना काली चाय पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसके अंदर कैफिन पाया जाता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देने का काम करती है. इसके साथ ही ये मस्तिष्क को सतर्क भी करता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करके वजन घटाने में सहायक 

काली चाय पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और मेटाबालिज्म बढ़ता है. जो आपके वजन को बढ़ने से रोकता है. जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है. 

स्किन संक्रमण से बचने के लिए 

काली चाय में कई सारे तत्व होते हैं जो स्किन की झुर्रियों और इंफेक्शन को दूर करके त्वचा की देखभाल करते हैं. 

इस प्रकार के चमत्कारी लाभ के लिए काली चाय जरूर पीनी चाहिए.