पायलट बनना चाहते हैं तो जरूर पढ़िए ये बेहतरीन आर्टिकल्स

How to become a Pilot?

बचपन में पायलट बनने का ख्वाब कई सारे लोग देखते हैं. जब भी वो हवा में उड़ते हुए जहाज को देखते हैं, तो उनके मन में उसे उड़ाने का ख्याल जरूर आता हैं. 

ऐसे में अगर आप सच में पायलट बनना चाहते हैं तो आपके पास आज के समय में कई सारे अवसर मौजूद हैं. आप अपनी काबिलियत के बल पर उन सभी अवसरों को अच्छे इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप बाहरवीं के बाद कैसे पायलट बन सकते हैं? इसके लिए आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए? साथ ही एक पायलट के तौर पर आपको क्या सैलरी मिलती हैं? तो आइये जानते हैं.... 

पायलट बनने के लिए योग्यता 

अगर आप भी पायलट बनना चाहते हैं. तो आपके पास बारहवीं में साइंस साइड में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स होना चाहिए. साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही आपको पायलट के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता हैं. इसके बाद जाकर आपका एडमिशन पायलट के लिए चल रहे कोर्सेज में से किसी एक में हो पाता हैं. 

कैसे मिलता है दाखिला?

अगर आप ने अपना एंट्रेंस क्लियर कर लिया हैं. तो इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता हैं. जिसमें अगर आप पूरी तरह से फिट पाए जाते हैं. तो ही आपको एडमिशन मिल पाता हैं, अन्यथा आपको डिसक्वालिफाई कर दिया जाता हैं. एक बार इन दोनों टेस्ट में पास होने के बाद आपको प्लेन  उड़ाने की सारी जानकारी देकर अच्छे से प्रशिक्षित किया जाता हैं. ताकि आप प्लेन में मास्टर हो जाये. इसके बाद ही आपको Directorate General of Civil Aviation, Govt of India के द्वारा पायलट का लाइसेंस दिया जाता हैं. 

पायलट बनने के लिए इन कॉलेजेज एयर इन्सिटिटूशन में ले दाखिला 

भारत में ऐसे कई सारे कॉलेज और इन्सिटिटूशन हैं जो पिलोत्की ट्रेनिंग देते हैं. जिनमें से कुछ चुंनिदा ट्रेनिंग संस्थान इस प्रकार से है.... 

  1. Government flying training school : Bangalore
  2. Indian Aviation academy : Mumbai
  3. Indragandhi Rastriy udan academy : Bareli
  4. All India institute of Aeronautic : Dehradhun
  5. Ashiyatic International Aviation Academy : Indore
  6. International School of Aviation : New Delhi, ETC.

सैलरी पैकेज 

पायलट की ट्रेनिंग करने के बाद आपकी पोस्टिंग एयर इंडिया या अन्य किसी प्राइवेट प्लेन कंपनी में बतौर पायलट या अस्सिटेंट पायलट की जॉब ऑफर की जाती हैं. शुरूआती दौर में आपको 30-35 हजार की नौकरी ऑफर होती हैं. इसके अलावा आपके आने-जाने की सारी सेवाएं कंपनी देती हैं. एक समय और अच्छे अनुभव के बाद आपको अच्छी सैलरी ऑफर की जाती हैं.