इंडियन नेवी में कैसे बनाये करीयर? जानिए सारे जवाब

Know About The Selection Process of Indian Navy

इंडियन आर्मी में सिलेक्शन होना बहुत सारे लोगों का सपना होता हैं. कई लोग तो इसके लिए सालों मेहनत करते हैं और कई सारे एटेम्पट के बाद जाकर उनका चयन होता है. 

भारतीय सेना तीन भागों में विभाजित हैं, थल सेना, जल सेना और वायु सेना. तीनों सेनाओं में सिलेक्शन प्रोसेस बहुत कठिन माना जाता है. लेकिन इसके बावजूद कई सारे लोग हर साल भारतीय सेना में चयनित होते है. इंडियन नेवी में जॉब करना बहुत सारे लोगों का ख्वाब होता है क्योंकि इंडियन नेवी में आपको देश की समुद्रीय तटों से रक्षा करना होता है. भारत में काफी ज्यादा आतंकी संगठन इन्हीं मार्गों को इजी टारगेट समझकर घुसने की कोशिश करते है. जिसके कारण इन सीमाओं की रक्षा और मजबूती से की जाती है. इंडियन नेवी में भारतीय नवजवानों के लिए एक बेहतर जॉब ऑप्शन है. साथ ही जो लोग देश की सेवा करना चाहते है. उनके लिए ये शानदार मौका होता है. तो आइये जानते है कि इंडियन नेवी में अपना शानदार करियर कैसे बनाएं?

भारतीय जल सेना में ऐसे होता है सिलेक्शन 

इंडियन नेवी में  इलेक्ट्रीशियन, राजमिस्त्री, मैकेनिकलइंजीनियर, बढ़ई, वेल्डर आदि टेक्नीकल पोस्ट पर लोगों का सिलेक्शन होता है. जोकि 12th और इसके बाद बी.टेक में ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स का चयन होता है. जिन लोगों का चयन 12th के आधार पर होता है. उन्हें 3 सालों को नौसेना में प्रशिक्षण दिया जाता है. उसके बाद उनको बतौर इलेक्ट्रशियन, इंजीनियर आदि पोस्ट किया जाता है. वहीं जिन लोगों का सिलेक्शन बी.टेक के बाद होता है. उन्हें 6 महीने या 1 साल की ट्रेनिंग के बाद ही जॉब मिल जाती है. इसके लिए आपको इंडियन नेवी का फॉर्म भरना होता है. जिसकी जानकारी आपको इंडियन नेवी की ऑफिसियल वेबसाइट और समाचार पत्रों से मिलती है. 

नेवी में ऑफिसर कैसे बने?

इसके अलावा इंडियन नेवी में नेवी ऑफिसर और कमांडर के पोस्ट पर भी वैकन्सी निकलती है. जो डायरेक्ट भारतीय जल सेना में ऑफिसर के पोस्ट के लिए होता है. इसके लिए आपको एग्जाम देने के बाद भारतीय नौसेना की एसएसबी क्लियर करनी होती है. इसमें सिलेक्शन होने के बाद नेवी में कमांडिंग ऑफिसर के पोस्ट पर तैनात होते है. 

कहाँ से मिलेगी इसकी जानकारी?

इंडियन नेवी में आने वाली वैकेन्सी के लिए सारी जानकारी इंडियन नेवी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप सकते है. इसके अलावा आप कई सारे एजुकेशन पोर्टल वाली वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा अगर आप समाचार पत्र पढ़ते है. तो वहां पर भी आपको इसकी सारी इनफार्मेशन मिल जाती है. साथ ही आप रोजगार पेपर भी माँगा सकते है. इस सभी जगहों से आपको सारी जानकारियां मिल सकती है.