वास्तु टिप्स: बच्चों के कमरे में ये 5 चीजें रखने से मिलती है उनको सक्सेस

Keep these 5 things in Kids Room

घर में सकारात्मकता लाने के जिस तरह से कई सारी चीजों से इसे सजाया जाता है. ठीक ऐसे ही बच्चों के कमरे में कुछ चीजों को रखना ववस्तु के अनुसार काफी ज्यादा शुभ मानी जाती है. 

इनको कमरे में रखने से आपके बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है. साथ ही उनको हर एक क्षेत्र में सफलता मिलती है. खास करके उनकों  पढ़ाई के क्षेत्र में काफी ज्यादा सफलता मिलती है. जिससे वो अपने हर परीक्षा में अव्वल आते है. तो आइये जानते है वो कौन सी चीजें है जिन्हें रखने से ये लाभ देखने को मिलती है..... 

वीणा: वीणा विद्या की देवी माँ सरस्वती की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है. इसे बच्चों के कमरे में रखने से माँ सरस्वती कृपा उन पर होती है. जिससे उनको पढ़ाई के क्षेत्र में सफलता मिलती है. उनके जीवन में सकारात्मकता आती है और वो क्रिएटिव बनते है. 

हंस की मूर्ति या तस्वीर: वास्तु के हिसाब से बच्चों के कमरे में देवी सरस्वती का वाहन हंस की एक छोटी सी प्रतिमा या कोई तस्वीर जरूर लगानी चाहिए. इसे काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इससे बच्चों के जीवन में शुभता का आगमन होता है और पढ़ाई में वो काफी ज्यादा एकाग्र हो जाते है. 

मोर का पंख: मोर का पंख घर को सजाने में इस्तेमाल करते है. ये काफी ज्यादा प्यार और सुंदर होता है. वास्तु के अनुसार इसे बच्चों के कमरे में रखने से काफी लाभ होता है. मोर का पंख उनके कमरे में होने से नकारात्मकता का नाश हो जाता है. साथ ही उनका बौद्धिक विकास भी होता है. 

कमल का फूल: कमल का फूल पूजा घर में काम आता है. साथ ही इस पर देवी सरस्वती का वास माना जाता है. इसलिए इसे आप बच्चों के कमरे में भी रख सकते है. जिसके प्रभाव से उनका ध्यान भंग नहीं होता है और पढाई में अच्छा प्रदर्शन करते है. 

माँ सरस्वती की फोटो या मूर्ति: माँ सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि और विद्या की देवी माना जाता है. जिसके ऊपर इनकी कृपा हो जाती है. वो काफी ज्यादा सौभाग्यशाली होता है. बच्चों के कमरे में माँ की छोटी से मूर्ति या तस्वीर जरूर होनी चाहिए. ताकि वो पढ़ाई करते समय माँ का आशीर्वाद प्राप्त कर सकें.