प्रॉपर्टी टिप्स: फ्लैट खरीदने से पहले इन बातों को रखना चाहिए ध्यान, नहीं होगा नुकसान

Keep these things in your mind before buying a flat

घर खरीदना इंसान के जीवन का सबसे जरूर काम होता हैं. हर कोई चाहता है कि वो अपने बल पर घर बनवा सके. अपने परिवार के साथ एक अच्छे घर में रहें. इसलिए सभी घर खरीदने वालों के लिए आज हम इस आर्टिकल में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

फ्लैट खरीदने से पहले कुछ बातें होती हैं. जिनका खास ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं. नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं. 

बजट और प्रॉपर्टी की कीमत 

घर खरीदने से पहले आप अपना एक बजट तय कर लीजिए. जब आपको पता चल जायेगा कि आपके पास इतना बजट हैं. तब आपको प्रॉपर्टी की कीमत समझने में दिक्क्त नहीं होगी. आप इसके बाद अपने आप-पास के इलाकों में कई सारे बिल्डर्स और ऑनलाइन तरीके से मार्किट में प्रॉपर्टी के भाव जान सकते हैं. ये जानने के बाद आपको ये अंदाज हो जाएगा कि बिल्डर ने आपको सही दाम बताया हैं या नहीं? 

फ्लैट का कॉपोरेट एरिया जरूर चेक करें 

कई बार आप प्रॉपर्टी विज्ञापन देखते समय सिर्फ कुछ ही चीजों को देखते हैं. विज्ञापन कंपनियां आपको सिर्फ शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई इन चीजों की जानकारी देते हैं. जिसको देख कर आप फ्लैट खरीदने को तैयार हो जाते हैं. लेकिन ऐसे फ्लैट्स का कॉर्पोरटे एरिया बहुत कम होता हैं. एक फ्लोर पर दो फ्लैट होने से कॉमन स्पेस की जगह दोनों में बाँट जाती हैं. जिससे आपको काफी लाभ नहीं मिलता हैं. 

लैंड रिकॉर्ड चेक कर लें 

फ्लैट लेने से पहले आप इस बाद की जानकारी जरूर रखें कि बिल्डिंग जिस जमीन पर बनी हैं वो कैसी हैं? उसकी मिट्टी ठीक है या नहीं? कहीं जमीन सरकारी मुकदमों में तो नहीं फँसी हैं? इन सब की विस्तृत जानकारी करने के बाद ही आप फ्लैट खरीदने का मन बनाएं. 

प्रॉपर्टी की कानूनी जाँच 

आज जिस जमीन पर बनी बिल्डिंग में फ्लैट ले रहे हैं. वो जमीन सभी तरह के कानूनी पचड़ों से मुक्त होनी चाहिए. इस बात का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं. साथ ही बिल्डर के पास ये बिल्डिंग बनाने के सारी अथॉरिटी थी या नहीं? किसी भी प्रकार की क़ानूनी अड़चन तो इस जमीन में नहीं हैं ना. 

बैंक लोन की जानकारी 

इसके बाद आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं. उससे सारी जानकारी लेनी चाहिए. जैसे लोन की अवधि, लोन पर क्या ब्याज दर रहेगा? लोन लेने से पहले लोन बीमा जरूर कराएं. साथ ही बिल्डर की इमेज सही होनी चाहिए नहीं तो बैंक लोन नहीं देते हैं.