वास्तु टिप्स: फ्लैट खरीदने से पहले जरूर चेक करें वास्तुदोष, अपनाये ये जरुरी टिप्स

Must check Vastu Dosh before buying a flat, Use these tips

घर या मकान खरीदना हर किसी का सपना होता हैं. लेकिन हमारी संस्कृति में शुरुआत से ही नयी चीजों की खरीद या किसी नए काम के शुरुआत के पहले वास्तुशास्त्र का ज्ञान जरूर लेते हैं. 

ऐसे ही जब भी आप कोई फ्लैट अपने लिए ले रहे हो तो एक बार उसका वास्तु दोष जरूर देख लेना. कई बार आप जल्दी-जल्दी में फ्लैट ले लेते हैं. लेकिन बाद में पता चलता हैं कि इसमें वास्तु दोष हैं. ऐसे में आप ये गलती ना करें इसलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन वास्तु टिप्स देने जा रहे हैं. जिनको ध्यान में रखकर ही आप एक वास्तु दोष मुक्त घर खरीद सकते हैं... 

सोसाइटी का मेन गेट चेक करें

कोई भी फ्लैट लेने से पहले ये जिस सोसाइटी में हैं. उसका मेन गेट जरूर चेक कर लें. उसकी पोजीशन दक्षिण-पश्चिम में नहीं होनी चाहिए. साथ ही इसके सामने कोई ऊँची बिल्डिंग नहीं होनी चाहिए. 

सोसाइटी का पूल उत्तर में हो 

आप इस बात का भी ध्यान दे अगर सोसाइटी में पूल हैं तो उसकी दिशा उत्तर में हो. जबकि टेनिस लॉन, क्लब आदि उत्तर-पश्चिम में हो. 

फ्लैट के मुख्य द्वारा के सामने कोई सीढ़ियां ना हो 

कई बार आपको ऐसे फ्लैट मिल जाता हैं. जिसके मेन गेट के सामने से ही सीढ़ियां बनी होती हैं. जोकि आपके घर के गुडलक को रोक देती हैं. साथ ये भी चेक करें की फ्लैट के मुख्य द्वारा के सामने कोई बाधा ना हो. अगर ऐसा हैं तो कोई बड़ी सी लाइट वहां लगा देने से वास्तु दोष खत्म हो जाता हैं. 

फ्लैट के बाहर कोई पिलर ना हो 

फ्लैट लेने के समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके घर के ठीक सामने सोसाइटी का कोई पिलर या उसकी दीवारे नुकीली ना हो. इससे भी वास्तु दोष का प्रभाव पड़ता हैं. 

सोसाइटी प्लॉट का आकार 

फ्लैट लेने से पहले सोसाइटी जिस प्लॉट पर बनी हैं. उसके आकार को देखना चाहिए. अगर वो वर्गाकार या आयताकार हैं तो सही होता हैं. इसके बाद फ्लैट का भी आकार चेक कीजिए. अगर ये आड़ा-तिरछा हैं तो इसे वास्तु दोष माना जाता हैं. 

मुख्य द्वारा से पूरा फ्लैट ना दिखे 

जो फ्लैट आप लेने जा रहे हैं. वो मुख्य दरवाजे से पूरा ना दिखे. खास करके टॉयलेट और बेडरूम वाला हिस्सा. ये भी वास्तु दोष की श्रेणी में आता हैं. 

पार्किंग बेसमेंट 

कई बार लोग कुछ सोसाइटी में पार्किंग बेसमेंट में बनाने के बजाय ग्राउंड फ्लोर पर बना देते हैं. जिससे फर्स्ट फ्लोर वालों का आधार खोखला माना जाता हैं. इससे उनके फ्लैट में वास्तु दोष आ जाता हैं.