IR है एक बेहतर करियर ऑप्शन, जानिए कैसे बना सकते है इसमें फ्यूचर?

Best Way to Make a Good Career in IR, Know the details here

IR यानी इंटरनेशनल रिलेशन्स आज के दौर में ट्रेंडिंग और बेहतर करियर विकल्पों में से एक माना जाता है. आज के इस दौर में एक देश दूसरे देश से कई सारे पहलुओं पर जुड़े हुए है. 

फिर वो राजनितिक पहलु हो या फिर आर्थिक. कई सारे देशों के बीच उनके आपसी रिश्ते काफी मजबूत है. तो कई सारे देश अपने रिश्तों को दूसरे देशों के साथ मजबूत करने की कोशिश में लगे हुए है. ऐसे में इंटरनेशनल रिलेशन्स करियर का सबसे बेहतरीन विकल्प है. शुरूआती दौर में इंटरनेशनल रिलेशन्स का क्षेत्र सीमित था. लोग इसे केवल राजनितिक इतिहास के तौर पर पढ़ते थे. लेकिन अब इसका क्षेत्र काफी ज्यादा व्यापक हो गया है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इंटरनेशनल रिलेशन्स में अपना बेहतरीन करियर तलाश कर सकते है. साथ ही इसमें क्या आकर्षक सैलरी पैकेज है. तो आइये जानते है.... 

क्या है इटरनेशनल रिलेशन्स?

इटरनेशनल रिलेशन्स राजनितिक शास्त्र की एक दूसरी शाखा है. इसमें दुनिया भर कई अलग-अलग देशों का दूसरे अन्य देशों या पड़ोसी देशों के साथ उनके संबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है. इटरनेशनल रिलेशन्स में आपको दो देशों के बीच मैत्री संबंध से लेकर राजीनीतिक और आर्थिक संबंधों के बारे में भी पढ़ाया जाता है. जिससे आपको आप दो देशों के बीच चल रहे कई सारे डील्स और प्रोजेक्ट्स के बारे में भी जानकारी मिलती है. इस फील्ड को चुनकर आप देश-विदेश के कई बड़े मंचों से अपने देश का नेतृत्व कर सकते है. 

कैसे बनाये इटरनेशनल रिलेशन्स में करियर?

अगर आपको भी पॉलिटिक्स, इंटर्नल अफेयर या इटरनेशनल रिलेशन्स में रूचि है. तो ये आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन बन सकता है. इसके लिए आपको बारहवीं में राजनितिक विज्ञान लेना होगा. अगर आपने ये सब्जेक्ट्स 12th में नहीं लिए है तो भी आप इटरनेशनल रिलेशन्स में एडमिशन ले सकते है. इसके बाद आपको अपना ग्रेजुएशन इटरनेशनल रिलेशन्स में ही करना होगा. जोकि आप देश की किसी भी यूनिवर्सिटी से कर सकते है. इसके बाद आप इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल और पीएचडी भी कर सकते है. ये सारी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन रखने के बाद आप बहुत आराम से इटरनेशनल रिलेशन्स में अपना भविष्य बना सकते है.