शिमला के इन चार जगहों पर जरूर जाएं, पढ़िए पूरी जानकारी

Do not miss these beautiful destination of shimla

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ यहां स्थान हर साल पर्यटकों के लिए जाना जाता है. यहां पर भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी कई लोग घूमने के लिए जाते हैं. शिमला अपने प्राकृतिक सौंदर्य और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए जाना जाता. घूमने की योजना बनाने वाले लोग इस जगह पर खास तौर पर जाते हैं. अभी लॉकडाउन की वजह से कई सारे लोग यहां वहां फंसे हुए हैं. 

साथ ही एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए भी काफी पाबंदियां है. लेकिन अगर आप कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद घूमने जाना चाहते हैं तो आपको शिमला की इन 4 जगहों पर एक बार जरूर जाना चाहिए. आप यहां पर दोस्तों के साथ, फैमिली के साथ या अकेले भी जा सकते हैं.

क्राइस्ट चर्च, माल रोड

शिमला में पहुंच कर आप अपने होटल में स्टे लेने के बाद सबसे पहले माल रोड जा सकते हैं. शिमला के माल रोड पर स्थित क्राइस्ट चर्च बहुत ही आकर्षक है, जहाँ आप जाकर इसकी खूबसूरत का आनंद ले सकते हैं. साथ ही आप यहां तस्वीरें भी खिंचा सकते हैं. अगर आपको हॉर्स राइडिंग का शौक है तो वो भी आप यहां पर कर सकते हैं.

कुफरी

यह शिमला से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित है और आप यहां पर जाने के लिए प्राइवेट टैक्सी कर सकते हैं. कफुरी में पूरी सर्दियों में बर्फबारी होती है. साथ ही आप यहां पर जिप लाइन, शूटिंग और याक के साथ तस्वीरें भी क्लिक करा सकते हैं. यहां पर सेब के बाग भी है जिन्हें आप जीप की मदद से पूरा घूमकर देख सकते हैं.

नारकंडा

अगर आप एडवेंचर्स करना चाहते हैं, आइस स्केटिंग करना चाहते हैं और कैंप लगाना चाहते हैं तो आपको नारकंडा जाना चाहिए. यह शिमला से तकलीबन 60 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. इस जगह पर पहुंचने के लिए आप टैक्सी या अपने कार से जा सकते हैं. यह जगह ऊंचाई पर होने के कारण कई बार यहां पर बर्फबारी भी हो जाती है.

जाखू मंदिर

आप शिमला में चौथी जगह जाखू के मंदिर में जाकर घूम सकते हैं. यह जगह भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति के लिए आकर्षण का केंद्र है. आफ माल रोड से यहां पर रोपवे के जरिए जा सकते हैं. साथ ही एक बात की जानकारी जरूर रखें कि इस इलाके में कई बंदर पाये जाते हैं. तो उनसे बचने के लिए अपने सामान को जैसे मोबाइल, पर्स, चश्मा आदि को संभाल कर रखें.

इस पूरे ट्रिप को आप तकरीबन 6-7 हजार में कवर कर सकते हैं. लेकिन इन इलाकों में मौसम कभी भी बदल सकता है तो इसलिए अपने पास थोड़ा एक्स्ट्रा रूपए रखकर ही जाएं. साथ ही सर्दियों में गर्म कपड़े ले जाना न भूलें.