क्या सच में मछली नहीं सोती हैं? जानिए पूरी हकीकत

Is it true that fish do not sleep? know the truth

पानी में रहने वाली मछलियां कितनी खूबसूरत होती हैं. कई सारे लोग तो इनके इतने शौकीन होते हैं कि अपने घर में फिश एक्वेरियम में लाकर रख देते हैं.  फिश एक्वेरियम में कई सारी रंग-बिरंगी मछलियों को तैरता हुआ देख कर बहुत अच्छा लगता हैं. 

दिनभर ये मछलियाँ इसी तरह से पानी में घूमती रहती हैं. ऐसे में कभी आपने सोचा हैं कि ये सोती कब हैं? या फिर ये सोती क्यों नहीं हैं? कई सारे लोग को मछलियों  के बारे में ये गलत जानकारी होती हैं कि वो सोती ही नहीं हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. आज हम आपको मछलियों से जुड़े इस सवाल के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कब सोती हैं मछलियां?

मछलियों को भी हम इंसानों की तरह से आराम की जरूरत होती हैं. वो भी सोती हैं, जिससे उनको रेस्ट मिल सके. लेकिन मछलियां हमारी तरह नहीं सोती हैं कि एक बार सोये तो सुबह 8 बजे के बाद ही जागें. वो थोड़ी-थोड़ी देर सोकर आराम करती हैं. साथ ही एकदम गहरी नींद में नहीं सोती हैं. सोते समय भी उनका दिमाग चलता रहता हैं. मछलियां कभी भी सो सकती हैं. नदी-तालब और समुन्द्र में कई जगहों पर ये एक साथ इक्कठा होकर सो जाती हैं. 

कहाँ सोती हैं मछलियां?

अब मछलियों के पास उनका पर्सनल बेडरूम तो होता नहीं हैं. ऐसे में वो पानी के अंदर ही रुक कर सो जाती हैं. आपने कई बार देखा होगा कि एक्वेरियम में चलते-चलते मछलियां एक जगह रुक जाती हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि वो उस समय सो रही होती हैं. इनके भी अलग-अलग टाइम होते हैं. 

ऐसे होता हैं लोगों को भ्रम 

कई बार लोगों को भ्रम हो जाता हैं कि मछलियां सोती ही नहीं हैं. उन्हें लगता हैं वो दिनभर-रातभर हर समय जागती ही रहती हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. वो भी समय-समय पर सोती रहती हैं. बस लोगों को भ्रम हो जाता हैं क्योंकि हमारी तरह मछलियों के पास पलके नहीं होती हैं. ऐसे में जब वो सो रही होती हैं. तब भी लोगों को लगता हैं कि वो जग रही हैं हैं. इसी कारण से लोग भ्रम के शिकार हो जाते हैं. हम इंसानों के पास पलक होती हैं. जब हम सोते हैं तो वो अपने आप बंद हो जाती हैं. जिससे इस बात की पुष्टि होती हैं कि हम सो रहे हैं. लेकिन मछलियों के साथ ऐसा नहीं होता हैं.