जानिए दिमाग के बारे में कुछ चौका देने वाले रहस्य

Unknown and surprising facts about human brain

दिमाग हमारे पूरे शरीर में सबसे ज्यादा ताकतवर हिस्सा माना जाता हैं. जो पूरी बॉडी को कंट्रोल करता हैं. दुनिया में इंसान के दिमाग और उसकी सोच से ज्यादा खतरनाक चीज दूसरी नहीं हैं. आज जितने भी आविष्कार, निर्माण और तकनीकी का विकास हुआ हैं वो सब मानव दिमाग का ही कमाल हैं. हमारा दिमाग हमारे पूरे शरीर से ज्यादा लगभग 25% ऊर्जा खर्च करता हैं और इसी कारण इंसान हो आराम चाहिए होता हैं. 

जिसके लिए वो सो जाता हैं. हमारे दिमाग के बारे में कई सारी रोचक जानकारियां हैं जो शायद ही आप जानते होंगे. जैसे पुरषों का दिमाग महिलाओं के दिमाग से 10% बड़ा होता हैं, इसकी स्टोरेज क्षमता असीम हैं और इसी लिए ये कभी पूरा नहीं भर सकता है वगैरह वगैरह... 

इसी प्रकार की कई सारी महत्वपूर्ण और रोचक जानकारियां आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए दिमाग के बारे बेहतरीन जानकारियां जानते हैं. 

  1. दिमाग अकेले ही शरीर की 25 % एनर्जी का उपयोग करता है.
  2. दिमाग को कभी दर्द नहीं हो सकता क्योंकि दिमाग में दर्द वाहक ग्रंथियां (pain receptors) नहीं होती है. 
  3. पुरुषों का दिमाग महिलाओं से 10% बड़ा होता है.
  4. दिमाग कभी फुल नहीं भर सकता इसकी स्टोरेज क्षमता अनलिमिटेड है.
  5. दिमाग सोते समय भी काम करता रहता है और इसलिए हमें रात में सपने आते हैं. 
  6. हमारे दिमाग में 60,000 मील की रक्त वाहिकाएं होती हैं और आपको जानकर हैरानी होगी की भूमध्य रेखा से दुनिया भर की दूरी 24,900 मील है. इसका मतलब इनका इस्तेमाल करके हम चार बार धरती को लपेटकर बांध सकते हैं. 
  7. हमारे दिमाग में सूचनाएं 268 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से इधर से उधर चलती हैं. जिसका मतलब हैं कि दिमाग से शरीर के किसी हिस्से तक सूचना पहुँचाने का काम बहुत तेजी से होता हैं. 
  8. क्या आप जानते है कि आपके दिमाग का 40 % हिस्से का रंग ग्रे है और बाकि के 60 % हिस्से का रंग सफेद होता है.
  9. अगर इंसानी दिमाग से बिजली का उत्पादन होता तो हमारा दिमाग 12-25 वाट बिजली उत्पन्न कर सकता है.
  10. मजेदार बात ये है कि एक सामान्य दिमाग में रोजाना 50 हजार से ज्यादा विचार आते हैं जिसमें से 70% विचार नकारात्मक होते हैं.
  11. हमारा दिमाग केमिकल प्रोसेस से काम करता हैं. इसलिए हमारे दिमाग में हर सकेंड 1 लाख से ज्यादा केमिकल रिएक्शन होती हैं और इन्हीं केमिकल के हिसाब से हमारा दिमाग काम करता है.
  12. ऑक्सीजन हमारे दिमाग के लिए बहुत जरुरी होता हैं. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि 5 मिनट तक अगर ऑक्सीजन ना मिले तो आपका दिमाग ख़राब हो सकता है. पागल हो सकते, या पैरालाइज या फिर जान भी जा सकती हैं.