2 रुपए के ये पुराने सिक्के आपको बना सकते हैं लखपति, जानिए इसके लिए क्या करना होगा?

2 Rupees old and antique coins will make you millionaire, know the way to sell it

एंटीक चीजों को संभाल कर रखने वाले दुनिया में कई सारे लोग होते हैं. साथ ही आपको बहुत ताज्जुब होगा कि इन्हीं एंटीक चीजों को सँभालने के लिए कई सारी संस्थाएं भी काम करती हैं. जो इन सभी पुरानी चीजों को कलेक्ट करती हैं. 

साथ ही जिनसे भी वो इन चीजों को खरीदती हैं. उन्हें अच्छी खासी तो कभी-कभी मुंह मांगी कीमत भी देने को तैयार हो जाती हैं. कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो पुराने सिक्कों को भी कलेक्ट करके रखते हैं. अगर आप से हम कहें कि आपके पुराने सिक्के आपको लखपति बना सकते हैं. तो एक पल को आप हैरान हो सकते हैं. लेकिन ये बेहद सच हैं. आपके 1, 2, 5 के पुराने सिक्के आपको 5 लाख से भी ज्यादा रुपए दिला सकते हैं. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल्स में देने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से लखपति बन सकते हैं. 

लाखों में होती हैं इनकी कीमत 

इन पुराने सिक्कों और नोटों कीमत आज के मार्किट में लाखों की कीमत हैं. जो लोग इनका कलेक्शन करते हैं. वो इनकी मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हैं. आज के समय में पुरानी चीजों के साथ-साथ इन सिक्कों और नोटों को भी कलेक्ट करने का चलन तेजी से हो रहा हैं. ऐसे में आप अपने पुराने सिक्कों को मनचाहे दाम में ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आगे दी जा रही जानकारियों को गौर से समझना होगा. 

कैसे होना चाहिए सिक्का?

क्विकर नाम की एक ई कॉमर्स वेबसाइट हैं. जहाँ पर पुराने और एंटीक सामान बेचें और ख़रीदे जाते हैं. इस वेबसाइट पर कई सारे पुरानी चीजें बिकती रहती हैं. ऐसे में यहाँ पर पुराने और एंटीक सिक्कों को भी ख़रीदा और बेचा जा सकता हैं. इसके लिए आपको ये जाना बहुत जरुरी हैं कि आपका सिक्का कैसा होना चाहिए? इसके लिए एक एक्साम्प्ले ये हैं कि इसी वेबसाइट पर एक 2 रुपए का साल 1995 में बना पुराना सिक्का हैं. जिसके पीछे भारत का नक्शा बना हैं साथ ही उसपर झंडा भी बना हैं. जिसकी कीमत इस वेबसाइट पर 5 लाख रुपया हैं. अब आप भी अपने पुराने सिक्के जो की 1990 से लेकर कितने भी पुराने और एंटीक हो सकते हैं. उनके बदले में लाखों रुपए बहुत ही आराम से पा सकते हैं. 

आपको मुँहमांगी कीमत मिल सकती हैं 

अगर आपके पास ऐसे सिक्कों का कलेक्शन हैं. तो आपको मुंहमांगी कीमत भी मिल सकती हैं. इसके लिए खरीदने वाले और बेचने वाले में आपसी बात होना बहुत ही जरुरी होता हैं. ऐसे सिक्के अगर आपके 10 के आस-पास हैं तो आप करोड़पति भी बन सकते हैं. 

कैसे बेचें अपना एंटीक सिक्का?

इसके लिए आपको क्विकर के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके लिए आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना होगा हैं. इसकी सारी डिटेल्स क्विकर के वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगी. 

इस वेबसाइट पर आप अपनी बेसिक डिटेल्स जैसे नाम, नंबर, ईमेल वगैरह डिटेल भरकर अपना अकाउंट रजिस्टर कर लीजिए. इसके बाद अपने आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर लीजिए. 

इस वेबसाइट पर आपको दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे. पहला Buy Now और दूसरा Make an Offer. इसमें से Make an Offer पर क्लिक करके अपने सिक्के का फोटो खींचकर डाल दीजिए. इसके बाद खरीदने वाला आप से सम्पर्क कर लेगा और डील अच्छी हुई तो कहीं ज्यादा पैसे भी मिल सकते हैं.