वास्तु टिप्स: वास्तु के इन नियमों का पालन करके लगाइये घर में पौधे, खुल जाएगी सोई किस्मत

Follow these Vastu tips while Planting in the Home

घर को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए लोग घर में प्लांट्स लगाते है. कई तरह की चीजों से उसको सजाते हैं. ताकि लोगों को घर बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक लगे. घर में प्लांट्स लगाने से घर में ताजकी का माहौल रहता हैं. 

साथ ही कई सारी नेगटिव एनर्जी भी घर में नहीं आती हैं. ये खूबसूरत प्लांट्स घर में फ्रेश हवा का संचार करते हैं और इसके अंदर की उमस को दूर करते हैं. लेकिन घर में प्लांटिंग करने से पहले वास्तुशास्त्र को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता हैं. अगर आप वास्तुशास्त्र में लिखे सिद्धांतों के अनुसार घर में प्लांटिंग करते हैं. तो इसका लाभ शुभ होता हैं. आज हम आपको घर में पौधे लगाने के लिए वास्तुशास्त्र में दिए गए कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं...... 

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने चाहिए क्योंकि इससे घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. घर में अगर आप मनी प्लांट्स लगाने के बारे में सोच रहे हैं. तो आप इसके आग्नेय दिशा में ही लगानी चाहिए. इससे आपके घर में लोग काफी ज्यादा शांत और सेहतमंद होने के साथ-साथ खुशहाल होते हैं. दक्षिण-पूर्व की दिशा को भगवान गणेश की दिशा मानी जाती हैं. ऐसे में इस दिशा में पौधे लगाने से घर के लोगों का भाग्य उदय होता हैं और आर्थिक स्थिति बेहतर होती हैं. 

2. घर के अंदर कई बार लोग पूर्व, पश्चिम दिशा में प्लांट लगा देते हैं. जोकि वास्तुशास्त्र के हिसाब से गलत माना जाता हैं. इसकी वजह से घर का शांत माहौल अशांत हो जाता हैं. लोगों का मानसिक तनाव बढ़ता हैं. साथ ही घर में रहने वाले सदस्यों के बीच मनभेद बढ़ता हैं. इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी होता हैं कि आपके मनी प्लांट की बेल जमीन को ना छुए. इससे आर्थिक तंगी आ सकती हैं. 

3. मनी प्लांट को किसी रस्सी या डंडे के सहारे आप इसे ऊपर तक पहुंचा दीजिए. इससे घर में आर्थिक लाभ होता हैं. साथ जल देने समय इसमें पानी के साथ दूध भी मिला लेना चाहिए. ऐसा करने से घर में भाग्य का आगमन होता हैं. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. रविवार के दिन इसमें पानी नहीं देना चाहिए. घर में भाग्य लाने के लिए आप इन तरीकों का पालन अच्छे से कर सकते हैं.