अपने लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए जरूर रखिये इसमें ये 5 जरुरी चीजें

5 Software will keep your laptop safe, must use it in your PC

लैपटॉप चलाते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. आज के समय हर कोई लैपटॉप पर ही लगा रहता हैं. जिसमें वो अपने ऑनलाइन क्लासेज से लेकर ऑफिस, गेमिंग और प्रोजेक्ट जैसे काम करता हैं. लेकिन कई सारे लोग अपने लैपटॉप की सेफ्टी के लिए कुछ खास काम नहीं करते हैं. 

आज हर कोई अपने लैपटॉप या सिम्टम अपने ज्यादातर जरुरी जानकारियां और डाक्यूमेंट्स भी रखता हैं. ऐसे में इसको सुरक्षति रखना बहुत ही जरुरी होता हैं. इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी खास चीजों के बारे में बताने जा रहे जिन्हें आप आपने लैपटॉप में रखकर अपने सिस्टम को सेफ और एकदम बेहतरीन बनाये रख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या सिस्टम में पांच सॉफ्टवेयर जरूर रखना चाहिए..... 

एंटी वायरस 

कई बार हमारे लैपटॉप में वायरस आ जाते हैं. ऐसे में लैपटॉप की परफॉरमेंस में दिक्कत आ जाती हैं. साथ ही कई बार आपका सिस्टम हैंग या क्रैश हो जाता हैं. इसलिए आप अपने लैपटॉप में एंटी वायरस सॉफ्टवेयर जरूर रखें. जब आप अपने सिस्टम एंटी वायरस सॉफ्टवेयर डलवा लेते हैं. तो ऐसे में जब भी आप कोई पेनड्राइव लगाते हैं या कोई दूसरा डिवाइस कनेक्ट करते हैं तो वायरस स्कैन हो जाती हैं. जिससे आपके सिस्टम में वो वायरस नहीं जा पता और सेफ हो जाता हैं. 

फ्लोडर लॉक सिस्टम 

कई बार आप सिस्टम में कुछ जरुरी कागजात भी सेव करके रख देते हैं. जैसे बैंक डिटेल्स, पासवर्ड, और अन्य जरुरी पेपर्स. लेकिन जब भी कोई आपका पीसी देखता हैं तो वो उन्हें भी चेक कर लेते हैं. ऐसे में कई बार डिटेल्स गायब हो जाते हैं. इसलिए इन्हें बचाने के लिए बेहद जरुरी होता हैं कि आप अपने लैपटॉप में फ्लोडर लॉक सॉफ्टेवरे जरूर इंस्टाल कर लीजिए. 

रजिस्ट्री क्लीनप रखें 

कई बार आपके सिस्टम बेकार की फाइल्स भी जगह घेरने लगती हैं. ऐसे में आपका सिस्टम धीरे-धीरे स्लो हो जाता हैं. इसलिए ऐसे फाइल्स को क्लीन करने के लिए रजिस्ट्री क्लीनप का इस्तेमाल होता हैं. ऐसे में इस सॉफ्टवेयर को भी अपने लैपटॉप में रखना बहुत जरुरी होता हैं. 

सिस्टम को पासवर्ड लॉक रखें 

आज के समय पीसी चोरी बहुत जल्दी होती हैं. ऐसे में बहुत जरुरी हैं कि आप अपने सिस्टम को पासवर्ड लॉक के द्वारा प्रोटेक्ट रखें. ऐसे में जब भी कोई ओपन करने की कोशिश करता हैं तो पासवर्ड की वजह से वो उसे ठीक से ओपन नहीं कर पाता हैं. जिससे आपकी सारी डिटेल्स सेफ रहती हैं. 

ज़िप मेकर 

आप अपनी कुछ जरुरी फाइल्स को छुपाने के लिए इसे ज़िप मेकर के द्वारा सेफ कर सकते हैं. ऐसा करने से अगला आदमी इसे समझ नहीं पाता और उसे बिना छुए ही वापस आ जाता हैं. ऐसा करने से आपकी जरुरी फाइल्स सुरक्षित रहते हैं. 

ये पांच जरुरी सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम के साथ उसके अंदर की जरुरी फाइल्स को भी पर्मानेन्ट सेफ रखते हैं. जिससे आपके पीसी में से जरुरी पेपर्स और फाइल्स जल्दी से चोरी नहीं होते हैं. इसलिए सिस्टम में इन चीजों को जरूर रखें.