Do not throw lauki peel, it is very important for health, लौकी के छिकले को फेकने की गलती न करे, ये बड़े काम की चीज हैं

Do not throw lauki peel, it is very important for health

लौकी की सब्जी गर्मी में खाई जाने वाली हरी सब्जियों में से एक हैं. इसके सेवन से गर्मी में आप धूप से बच सकते हैं. साथ ही ये आपके शरीर को ठंडा रखकर गर्मी में पानी की कमी नहीं होने देता हैं. अक्सर हम लोग लौकी की सब्जी बनाते समय उसे छीलकर उसके छिलके को उठाकर डस्टबिन में डाल देते है. लेकिन क्या आप लौकी के छिलके को फेंकने की जगह इसे खाना शुरू कीजिए तो आपको हैरानी जरूर होगी. परन्तु आप ये नहीं जानते होंगे कि आप इसकी मदद से अपने चेहरे का ग्लो बहुत जल्दी से फिर से पा सकते हैं. 

इसके साथ इसे खाने से आपकी कई सारी तकलीफें भी दूर हो जाएँगी. हाँ ये एकदम सच है, लौकी के छिलके में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-1, बी-2,  बी-3, बी-4, बी-5, और बी-6, कैल्शियम, आयरन, ज़िंक,पोटेशियम, मैग्नीशियम, और मैगनीज जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है. जिसकी वजह से लौकी की सब्जी के साथ इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होती हैं.  तो आइये जानते है लौकी के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में... 

बाल झड़ने की समस्या से राहत दिलाता है

आज के बढ़ते पॉलुशन की वजह से बालों के झड़ने की समस्या आम बात हो गई है. साथ ही इस करियर ओरिएंटेड लाइफ में स्ट्रेस और काम की टेंशन की वजह से भी अक्सर लोगों के बाल टूटने लगते हैं. लेकिन अगर आप तिल के तेल साथ लौकी के इस छिलके को मिलाकर अपने सर पर अच्छे से मालिश करते हैं तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही आपके बाल मजबूत बन जायेंगे. 

अब बालों में चिपके च्विंगम को छुड़ाए आसानी से!

गर्मी में टैनिंग की समस्या को हल करता हैं 

गर्मी में तेज धूप के कारण आपकी स्किन सनबर्न हो जाती हैं. साथ ही टैनिंग की समस्या अक्सर देखने को मिलती हैं. ऐसे में चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती हैं. इसके लिए आप लौकी के छिलके का पेस्ट बनाकर अपने स्किन पर लगा लीजिए. कुछ देर तक इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रहने दीजिए. फिर आप साफ़ पानी से मुंह धो लीजिए. सनबर्न और टैनिंग दूर हो जाएगी. 

बढ़ते वजन को कम करे 

आज के समय में हर कोई स्लिम और फिट दिखना चाहता हैं. लेकिन अपने बढ़ते वजन के कारण अपना मन पसंद सूट या कपड़ा भी नहीं पहन पाते हैं. ऐसे में बढ़ते वजन की समस्या से आपको लौकी का छिलका राहत दे सकता हैं. आप हर रोज इसके  छिलके का जूस बनाकर पीजिए, बढ़ता वजन कंट्रोल हो जायेगा. साथ ही चेहरे पर निखार भी आता हैं. 

Lauki peels are useful in weight loss

अगर आप भी केमिकल वाला सिंदूर लगाती हैं तो रुक जाइये ; ये आपको बना सकता हैं गंजा !

पैर के तलवे के जलन को दूर भगाएं 

अक्सर गर्मी के शुरू होते ही हम में से कई सारे लोगों के पैर के तलवों में जलन की समस्या उत्पन हो जाती हैं. ऐसे में कई सारे लोगों को स्किन के कई और हिस्सों में जलन की समस्या होती हैं. इससे बचने के लिए लौकी का छिलका रामबाण इलाज हैं. लौकी बहुत ठंडी होती हैं. इसलिए लोग इसकी सब्जी खाते है. लेकिन आप इसके छिलके को अपने पैर के तलवे पर मालिश कीजिए. आपको जलन से छुटकारा मिल जायेगा. 

बवासीर या पाइल्स में बहुत फायदेमंद है 

अक्सर लोगों को जब बवासीर हो जाता है. तब उन्हें मसाले और तीखी सब्जियाँ खाने से मना कर दिया जाता हैं. डॉक्टर्स उन्हें लौकी, तोरोइ की सब्जी खाने की सलाह देते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि लौकी के छिलके का पाउडर इसमें सबसे फ़ायदेमंद होता हैं. इसे सुखाकर आप इसका पाउडर बनाकर दिन में दो बार पानी के साथ सेवन कीजिए. पाइल्स दूर हो जायेगा.