जानिए आखिर क्यों लगते हैं बारिश में इतना कम ब्रेक, फॉलो कीजिए ये खास ट्रिक्स

Why break do not work properly in the rain? Follow these amazing tricks to solve

देश की राजधानी समेत कई सारे हिस्सों में तेज बारिश के साथ मानसून ने दस्तक दे दिया हैं. हर शहर  में मूसलाधार बरसात हो रही हैं. ऐसे में ट्रैफिक जाम से लेकर रोड पर जलभराव सबसे अधिक हो रहा हैं. 

कई बार हम बारिश में ड्राइव करते समय कई सारी गलतियां कर बैठते हैं. जिसका खामियाजा हमें ही भुगतना पड़ता हैं, कई बार तो गाड़ी स्लिप भी हो जाती हैं. जिसकी वजह से भारी चोट भी आ सकती हैं. साथ ही बारिश के समय रोड पर ड्राइविंग करते समय ब्रेक का इस्तेमाल बहुत ही कम करना चाहिए क्योंकि कई बार सड़कें इतनी गीली होती हैं कि आपकी बाइक स्लिप हो जाती हैं. तो कई दफा घिसे हुए टायर्स की वजह से भी लोग ब्रेक कम ही लगाते हैं. 

ब्रेक्स को सही रखें 

बारिश में कार चलाते समय आपको इसके ब्रेक का खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि बारिश में ब्रेक नहीं लगने पर गाड़ियां स्लिप हो जाती हैं. इसलिए सर्विसिंग के दौरन अपने कार की ब्रेक को सही करा लें. साथ ही नए ब्रेक शू भी लगा लीजिए. गाड़ी लेकर जाने से पहले ही इसके ब्रेक संबंधित सभी चीजों की अच्छे से जांच कर लें ताकि बाद में परेशानी न हो. 

टायर्स घिसे हुए न हो 

बारिश में घिसे हुए टायर्स अक्सर फिसल जाते हैं. जिसकी वजह से हादसे हो जाते हैं. इसलिए बरसात में टायर्स को जरूर चेक करें. इसलिए आप बारिश में टायर्स को बदलवा लीजिए. बारिश आने से पहले एक बार आप सभी अपने कार के टायर्स की अच्छे से जांच कर लें. अगर वो घिस गए हो तो उनको मैकेनिक को दिखा लीजिए और उनकी मरम्मत कर लीजिए. 

कार से लम्बे सफर पर जाने से पहले अपने पास जरूर रखिये ये 6 खास चीजें

ओवरस्पीडिंग ना करें 

आप बारिश के मौसम में ज्यादा तेज में कार चलाने से बचें. कई बार आप ऑफिस जाने के लिए लेट हो रहे होते हैं. ऐसे में आप बारिश में भी कार की स्पीड ज्यादा करके चलते हैं. जोकि काफी जोखिम भरा और खतरनाक होता हैं. इसलिए बारिश में कार धीमी गति से ही चलाएं और एकदम से ब्रेक मारने से बचें. 

कार की सर्विंसिंग कराएं 

बारिश में मौसम में अपने कार की खासतौर पर ख्याल रखें. इसके लिए इसकी सर्विसिंग करा लीजिए. सर्विसिंग कराने से आपके कार में आने वाली छोटी-छोटी परेशानी दूर हो जाती हैं. साथ ही आपकी कार बरसात में बंद नहीं होती हैं. इसलिए सबसे जरुरी हैं कि मानसून आने से पहले एक बार अपने कार की सर्विसिंग जरूर करा लीजिए. ऐसा करने से आपके कार में छोटी मोटी दिक्कते नहीं आती हैं. 

भीगे हुए हालत में कार में ना बैठे 

कई बार लोग अपनी कार में भीगे हुए हालत में ही बैठ जाते हैं. ऐसा करने से भले वो बारिश से बच जाते हैं लेकिन कार के इंटेरियल के मुसीबतें बढ़ा देते हैं. अक्सर लोग गीले होकर जब कार में बैठते हैं तब उनके कार की सीट से साथ-साथ फुट मैट भी गीली हो जाती हैं. जिससे बाद में कार में बहुत ज्यादा बदबू आने लगती हैं.