कार से लम्बे सफर पर जाने से पहले अपने पास जरूर रखिये ये 6 खास चीजें

These 6 things are required while planning a long trip via car

कार से लम्बे सफर पर जाना बहुत सारे लोगों को बहुत ही अच्छा लगता हैं. कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले भी ट्रिप पर चल देते हैं. ऐसे में जो लोग कार के द्वारा किसी भी लम्बे सफर पर जाने का मन बना रहे हैं.

तो आपको अपने साथ इन कुछ खास जरुरी चीजों रखना चाहिए. जिनका सफर में बहुत ही काम पड़ता हैं. अगर ये चीजें आपके पास होंगी तो सफर अच्छे से कटेगा और आपको कोई परेशानी नहीं होगी. तो चलिए इन चीजों के बारे में विस्तार से जानते हैं..... 

कार के सारे इम्पोर्टेन्ट पेपर 

लम्बे सफर पर निकलने से पहले आ अपने गाड़ी में सारे जरुरी डाक्यूमेंट्स रख लीजिए. इसके अंतर्गंत आप ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट और गाड़ी की आरसी रख लीजिए. इन जरुरी चीजों के होने से आप जल्दी ट्रैफिक चेकिंग के दौरान अटकें नहीं और आराम से निर्विघ्न यात्रा कर पाएंगे. 

बेसिक टूलबॉक्स 

अपने कार में आप बेसिक टूलकिट जरूर रखिये. जिसमें हैमर,स्क्रू डाइवर्स का सैट,स्पैनर, जैक आदि रख लीजिए. सफर में ये बहुत जरुरी होती हैं और कभी भी और कहीं भी काम आ जाते हैं. कई रास्ते में टायर पंचर हो जाते हैं. जिसकी वजह से आपको बहुत समस्या होती हैं. ऐसे में ये सभी टूल्स जैक लगाने और टायर बदलने के काम आते हैं. 

Lockdown के बाद कार से सफर करने का मन बना रहे हैं, तो जरूर फॉलो कीजिए ये बेहतरीन टिप्स

बैटरी किट 

सफर अगर ज्यादा लम्बा हैं तो आपने पास बैटरी किट जरूर ले जाएँ. ऐसा करने से अगर रास्ते में बैटरी बंद हो जाये तो इसको ठीक कर सकते हैं. इस किट बॉक्स में खास तौर पर जंपर स्टार्ट केबल जरूर रखें. अगर रास्ते में बैटरी को चार्ज करना पड़ता हैं तो ये काफी काम आता हैं. आप इसके साथ बैटरी की वोल्टेज को चेक करने के लिए आप मल्टीमीटर ऑप्शनल रख लीजिए. 

एक्स्ट्रा की जरूर रखें 

कई बार हम कार की key को उसके अंदर ही छोड़ देते हैं. ऐसे में कई बार हम परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हमेशा एक एक्स्ट्रा key आप अपने जेब में ही रखें. ताकि अगर ऐसा हो भी जाता हैं तो कोई दिक्कत ना हो. 

मेडिसिन जरूर रखें 

लम्बे सफर पर जाते हमेशा अपने पास फर्स्ट किट जरूर रखें. सफर में जाने से पहले बैंडेज, फीवर-कोल्ड की मेडिसिन और फर्स्ट किट में जो चीजें शामिल होती हैं सब ले लेना चाहिए. साथ ही आजकल कोविड की वजह से सेनेटाइजर भी अपने पास जरूर रखें. 

अग्निशामक यंत्र (Fire Extinguisher)

सफर में जाते समय अग्निशामक यंत्र जरूर रखें. ताकि अगर दुर्भाग्यवश कार में आग लग जाये तो आप इसका इस्तेमाल करके आग को बुझा सकें. साथ ही ये शेप में छोटा होता हैं और ये आपके कार में फिट भी हो जाती हैं.