5 ऐसी आदतें जो आपके स्वास्थ्यवर्धक जीवन को खराब कर सकती है

These 5 bad habits are not good for a healthy lifestyle

हम अपने लाइफ में जाने अनजाने में कई ऐसी आदतों के संपर्क में आ जाते है. जो हमारे लिए बहुत ही घातक साबित होती है. जैसे धुम्रपान की आदत, जुए शराब की लत और भी ऐसे कई सारे आदत है जो हमारे लिए हानिकारक होते है. 

इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी ही खराब आदतों के बारे में vistaar se बताने जा रहे हैं. जिन्हें जानने के बाद आप भी बहुत जल्दी इनमें सुधार लाएंगे और इन्हें छोड़ देंगे. तो चलिए जानते है इनके बारे में.....

सोडा पीने की आदत 

आम तौर पर कई सारे लोग सोडा पीने के शौकिन होते है. इसलिए वो अक्सर खाने के बाद सोडा पीना पसन्द करते है. सोडा भले ही आपके हजमें को दुरुस्त रखता है. लेकिन इसके साइड इफेक्ट बहुत ही खतरनाक होते हैं. सोडा में हाई लेवल कार्बोनेट होता है, साथ ही इसमें इसमें फ्रक्टोज कॉर्न सिरप भी होता है. जो मोटापा बढ़ाने का काम करता है. मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियों को दावत भी देता है. इसके साथ-साथ सोडा पीने से डायबिटीज़ भी बढ़ता है. इसलिए सोडा कम से कम पीना चाहिए या इसे छोड़ देना ही बेहतर होगा. 

ज्यादा नींद या कम नींद लेने की आदत

अक्सर हम में से कई सारे लोग घंटों तक सोते रहते हैं. तो वही दूसरी तरफ कई सारे लोगों को नींद ही नहीं आती है. इंसान को नियमित रूप से कम से 7-8 घंटे की नींद जरूरी है. लेकिन जो लोग इससे कम या ज्यादा सोते हैं उनके लिए ये बहुत ही खतरनाक हो जाता है. 6 घंटे से कम और 10 घंटे से ज्यादा सोने वाला व्यक्ति मधुमेह, मोटापा और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है. 

दूध पीने से पहले इन 5 चीजों को खाने से बचे

देर तक बैठने की आदत 

हम में से कई सारे लोग ऑफिस में तकरीबन 8-9 घंटे एक ही जगह बैठे रहकर काम करते है. इसके बाद भी जब वो घर जाते है तब भी वो कई घन्टों बैठकर कोई शो देखते है. इनकी ये आदत बहुत ही जानलेवा और खतरनाक होती है क्योंकि एक इंसान को अधिकतम 11 घन्टे से ज्यादा नहीं बैठना चाहिए. ऐसा करने वालों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं. 

कॉफी ज्यादा पीने की आदत

कॉफी पीना कई सारे लोगों को पसन्द होता है. तो कुछ लोग दिनभर में 7-8 कप कॉफी पी जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है आपकी ज्यादा कॉफी पीने की आदत आपके हेल्थ पर बुरा इफेक्ट डाल सकती है? चार कप से ज्यादा कॉफी पीने आपकी मृत्यु की संभावना 56 प्रतिशत बढ़ सकती है. 

खराब डाइट प्लान 

फिट और हेल्थी रहने के लिए जरूरी है कि हमारा खान-पान सही रहे. हम अच्छा और पौष्टिक भोजन करें. इसके लिए जरूरी है कि एक बेहतर डाइट चार्ट हो. लेकिन कई बार हम अपनी लापरवाही की वजह से डाइट प्लान ठीक से फालो नहीं कर पाते है और बीमार हो जाते है. इसलिए हमने खराब डाइट प्लान की आदत को छोड़ देना चाहिए..