लॉकडाउन में बाइक न चलाने से आ जाती है ये 5 दिक्कतें, दूर करने के लिए अपनाइये ये तरीके

These 5 problems may occur in your bike, follow easy tricks to solve it

लॉकडाउन होने के कारण काफी दिनों से आपकी बाइक भी घर में ही खड़ी रही. जिसकी वजह से इसमें 5 समस्याओं को होना लाजमी हो जाता हैं क्योंकि आपकी बाइक काफी दिनों से चली नहीं हैं. बाइक चल ना पाने की वजह से कई बार ब्रेक डाउन की शिकार हो जाती हैं. 

ऐसे में जब आप बाइक स्टार्ट करते है  तो वो जल्दी स्टार्ट नहीं हो पाती हैं. इसके पीछे ये 5 कारण होते हैं. जिनकी वजह से ये सारी दिक्कतें आती हैं... 

 इंजन ऑयल 

बाइक का इंजन ऑयल इनमें से एक कारण होता हैं जिनकी वजह से ये दिक्कतें सामने आ जाती हैं. आपको अपने बाइक के इंजन ऑयल को 2000 से 5000 किलोमीटर चलने के बाद इनको चेक करवा लेना चाहिए. साथ ही इसे बदलवाते समय इसमें बेस्ट क्वालिटी का ही इंजन आयल डलवाना चाहिए. कई बार आप जब पैसे बचाने के लो क्वालिटी का इंजन ऑयल डलवा देते हैं. तो कई बार मैकेनिक भी आपको ठग लेता हैं और लो क्वालिटी का इंजन ऑयल डाल देता हैं. जिसकी वजह से आपके बाइक की परफॉरमेंस और माइलेज में कमी आ जाती हैं. 

टायर्स में हवा 

बाइक के टायर्स में हवा की मात्रा उचित होना चाहिए क्योंकि इसमें हवा कम होने से इंजन पर लोड पड़ता हैं. जिसके कारण बाइक का माइलेज कम हो जाता हैं. इसलिए हफ्ते में एक बार बाइक के टायर्स में आरी का प्रेशर चेक करवाना चाहिए. साथ ही आपने बाइक के टायर्स का भी ख्याल रखें कि कहीं ये घिस तो नहीं रहा हैं. कभी भी टायर्स में मनमानी तरीके हवा नहीं डलवाना चाहिए. इसे हमेशा कंपनी के द्वारा बताये गए लिमिट तक ही भरवाना चाहिए. 

बाइक के माइलेज को बढ़ाने के लिए स्पार्क प्लग और एयर फ़िल्टर दोनों की करिये केयर, जानिए तरीका

बाइक की क्लच, ब्रेक और गियर 

बाइक से सफर पर जाने से पहले आप एक बार इसके क्लच, ब्रेक और गियर की जाँच अच्छे से कर लीजिए. कई बार ये घिस जाते हैं या ठीक से काम नहीं करते हैं. ऐसे में ठीक से ब्रेक लगने में समस्या हो सकती हैं. इसलिए एक बार इसे किसी मैकेनिक को जरूर दिखा लीजिए. 

एयर फ़िल्टर 

अपने बाइक के एयर फ़िल्टर का खास ख्याल रखें. इसे तकरीबन 1500km से 2000km चलने के बाद चेंज करवा लेना चाहिए. एयर फ़िल्टर सही रहने से आपके बाइक के परफॉरमेंस सही रहता हैं और बाइक बेहतर कंडीशन बेहतरीन होती हैं. 

चेन की जांच कर लें 

बाइक के चेन को भी ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं. इसके लिए इसे रेगुलर साफ करना बहुत जरुरी होता हैं. चेन गंदी रहने से आपके बाइक के परफॉर्मन्स में कमी आ जाती हैं. एक बात का हमेशा ख्याल रखें कभी भी चेन पर ग्रीस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे चेन कमजोर हो जाती हैं और जल्दी टूट जाते हैं. साथ ही इसके कारण रोटेशन में दिक्कत आ जाती हैं और गंदा भी जल्दी होता हैं. 

इन 5 दिक्कतों को दूर करने के बाद आपकी बाइक बेहतरीन माइलेज और परफॉर्मेंस देने लगती है. इसके साथ ही बाइक की लाइफ बढ़ जाती हैं.