प्रॉपर्टी टिप्स: एक घर खरीदने में कितना रकम चाहिए? जानिए इस सवाल का जवाब

How much money do you need to buy a home?

घर खरीदने वाले लोगों के पास अक्सर बजट को लेकर बहुत ज्यादा मसले होते हैं. कई बार मन मुताबिक घर तो होता हैं लेकिन आपका बजट कम होता हैं. कई बार हम एक शानदार घर की तलाश में अपना बजट भी बिगाड़ा लेते हैं. 

figure1

लोगों की घर को लेकर चाह अलग-अलग होती हैं. जैसे उन्हें बड़े बेडरूम, अटैच टेरेस या इटेलियन मार्बल वाले फ्लोर, या गार्डन के साथ वाली कोठी, या पूल वाली कोठी आदि. कई तरह के सपने होते हैं. लेकिन वो पूरा होने में बजट आड़े आता हैं. इसलिए आज हम आपको बताएँगे के की आप कितने पैसे में कहाँ और कितनी जमीन आसानी से खरीद सकते हैं? तो चलिए इस सवाल का जवाब इस लेख के माध्यम से जानते हैं... 

देश के बड़े शहरों में डाउन पेमेंट में क्या मिल सकता हैं?

अगर आपका सपना हैं कि आप देश के किसी बड़े शहर में घर बनाये. तो आपको ये पता होना चाहिए कि एक बार डाउन पेमेंट देने के बाद आप कितने सालों की किश्त के साथ घर पा सकते हैं? इस बात को आप यहां दिए गए चित्र से समझने की कोशिश करें. 

figure2

figure3

बड़े शहरों में 1 लाख में कितना जमीन मिलेगा?

अब आप इस बात को समझिये कि अगर आप मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई आदि बड़े शहरों में घर चाहते हैं. तो यहां पर आप 1 लाख में कितनी जमीन का हिस्सा पा सकते हैं? यहां पर 1000 वर्ग फीट के रेडी टू मूव वाले फ्लैटों के आधार पर मूल्य बताया गया हैं. 

figure4