Car Tips: बारिश में आपके कार में आ जाती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं, दूर करने के लिए जानिए ये जरुरी टिप्स

These 5 Problems Affect Your Car In Monsoon Season, Follow These Easy Tips To Solve

देश में मानसून आ चूका हैं. जिसके कारण कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही हैं. जगह-जगह पानी का जमवाड़ा लगा हुआ हैं. दिल्ली में भी बारिश होना शुरू हो रहे हैं. ऐसे में राजधानी की सड़कों पर भी भारी मात्रा में पानी जमा हो जाते हैं. 

जिसकी वजह से कार ड्राइवर्स को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. बारिश की वजह से आम तौर पर ड्राइवर को 5 बड़ी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता हैं. इस मौसम में गाड़ी में काफी दिक्क़ते आ जाती हैं. जिनकी वजह से कार चलना में काफी दिक्क़ते होती हैं. तो चलिए हम इन 5 दिक्क्तों के बारे में विस्तार से जानते हैं. साथ ही इनसे बचने के टिप्स को जानते हैं..... 

कार की चेचिस में चला जाता हैं पानी 

बारिश में कार चलाने से कार के चेचिस में पानी चला जाता हैं. जिससे कार को भारी नुकसान होता हैं. इससे बचने के लिए सर्विसिंग सेंटर पर जाकर चेचिस से पानी बाहर निकलवा देना चाहिए. 

गाड़ियों की हेडलाइट हो जाते है ख़राब 

बारिश की वजह से गाड़ियों और कार के हेडलाइट के साथ-साथ टेललाइट भी ख़राब हो जाते हैं. बारिश में दिखाई भी साफ नहीं देता हैं. इसलिए रोड एक्सीडेंट के केस बारिश में  बढ़ जाते हैं. इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप हेडलाइट को सही करवा ले.

बारिश में भीगने से बचाएं 

अक्सर बारिश में भीगने से गाड़ी की बॉडी में जंग लगने की संभावना बढ़ जाता हैं. साथ ही बारिश की वजह से गाड़ी के कई हिस्सों में पानी चला जाता हैं. इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप अपनी गाड़ियों की साफ-सफाई पर ध्यान दे. बारिश बंद होते ही उसकी सफाई करें और बारिश में भीगने से बचाएं. 

Car Tips: सेकेंड हैंड कार खरीदते समय रखें इन 9 खास बातों का विशेष ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

गाड़ियों को जंग से ऐसे बचाएँ

बारिश में कार के भीगने से जंग लग जाता हैं. ऐसे में इनको जंग से बचाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका हैं कि आप डीजजल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर कार के निचले हिस्से और इंजन के आस-पास लगा देना चाहिए. मगर इस मिक्सर को गाड़ी के डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट इन हिस्सों में कभी नहीं लगाना चाहिए. 

बारिश के मौसम में कार को ढ़ककर ना रखें 

कभी भी बारिश में अपने कार को कवर करके नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे रस्ट लगने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसलिए बारिश में इसके ढ़ककर रखने की गलती ना रखें