Auto Tips: इन 7 तरीकों से आप कार सर्विसिंग पर होने वाले अधिक खर्च को बचा सकते हैं

7 Ways to save extra money on car servicing

हर समय में अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने गाड़ियों का बी ही ध्यान देना बहुत ही जरूरत होता हैं. हम अपनी लाइफ में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपने बाइक और कार की देखभाल ठीक से नहीं कर पाते हैं.

 फिर जब सर्विसिंग की बारी आती हैं तो मकैनिक को अधिक पैसा देकर चले आते हैं. ऐसे में जिस काम को करने की कोई भी जरूरत नहीं होती हैं. मैकेनिक उसे भी कर देते हैं और उसके अच्छे खासे पैसे बन जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कार की सर्विंसिंग पर होने वाली फिजूल खर्ची को बचाने के लिए कुछ आसान और कामगार टिप्स दे रहे है. जिनका पालन करके आप अपने अच्छे  खासे पैसे बचा सकते हैं..... 

ऑयल की चेकिंग घर पर ही करें 

जब हम सर्विसिंग के लिए जाते हैं तो मैकेनिक के कहने पर हम अपने गाड़ी का ऑयल चेक करवाते हैं. जिसकी बिलकुल भी जरूरत नहीं होती हैं और हम नासमझी में आप एक्स्ट्रा पैसे देकर चले आते हैं. आप इस काम अपने घर पर बहुत ही आसनी से कर सकते हैं. जिसमें आपका समय और पैसे दोनों बचता हैं. डीजल डलाने के बाद वो काला पड़ने लगता हैं. ऐसे में आप खुद ही ऑयल की क्वालिटी चेक करिये. इसके लिए आप ऑयल दिप का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक साल होने के बाद या गाड़ी के 10 हजार किलोमीटर चलने के बाद आप इसकी सर्विंसिंग के दौरान ऑयल बदलवा दे. 

एसी का फ़िल्टर बदल दे 

कई बार हम लोगों को पता ही नहीं  होता हैं कि एसी का फ़िल्टर बदलना हैं. जब हम सर्विसिंग के लिए जाते हैं  तब मैकेनिक के कहने पर हम एसी का फ़िल्टर बदलवाते हैं. इसलिए जरुरी हैं की गर्मी के शुरू होने से पहले ही एक बार खुद ही इसे चेक कर ले. साथ ही कूलिंग में समस्या होने पर आपको इसके चेक करवाना चाहिए और 20 हजार किलोमीटर चलने के बाद आप इसे बदलवा दे. 

सही ऑयल ही डलवाएं 

आप अपने हिसाब से ही इंजन ऑयल डलवाएं. कई बार मैकेनिक पैसे कमाने के लिए फुल सेंथेटिक ऑयल डाल देते हैं. ये अच्छा होता हैं लेकिन काफी महंगा होता हैं. इसलिए आप अपनी कार की कंडीशन के हिसाब से ही ही डलवाएं. अगर आपकी कार ज्यादा चलती हैं तभी इसे डालने पर जोर दे. इसका असर आपकी इंजन स्मूथनेस, रनिंग और वियर-एंड-टियर पर पड़ता है.

टायर्स का रखें  ख्याल 

आप खुद ही आपने टायर्स का देखभाल कर सकते है. इसके लिए आप नियमित तौर पर इसका निरक्षण करिये. इसके साथ ही आप इसके गैस, फ्लेक्सबिलिटी आदि का ध्यान रखें. ट्यूब वाले टायर्स की जगह आप ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें. 

बैटरी अच्छी हो

कई बार लोग जल्दी-जल्दी में ख़राब या नकली बैटरी डलवा लेते हैं. जिससे वप ठगे जाते हैं. इसलिए आप अपने गाड़ी की बैटरी का चुनाव सही रखें. साथ ही इस बात का ख्याल रखे की आप अच्छी और ब्रांड की बैटरी का इस्तेमाल करें.  साल में दो बार आप अपनी बैटरी का वॉटर टॉप-अप करें. इससे आपकी गाड़ी सही रहती हैं और आपके बैटरी की लाइफ अच्छी होती हैं. 

अच्छे और ऑथराइज्ड शॉप से ही ऑयल फ़िल्टर चेंज करवाएं 

कई हम  ऑयल फ़िल्टर के नाम पर भी ठगे जाते हैं. इसके नाम पर छोटे मैकेनिक आप से ज्यादा कमाई करते हैं. ऐसे में आपको ऑयल फ़िल्टर किसी अच्छे दुकान या सेंटर से करनी चाहिए.