Auto Tips: गर्मी में ट्यूबलेस टायर्स लगाने से होते है 5 बड़े फायदें, हादसा होने की संभावनाएं हो जाती

Top 5 benefits of using tubeless tyres in summer

सफर में जाते में अक्सर जब टायर्स पंक्चर हो जाते है तो बहुत परेशानियों का समान करना पड़ता हैं. खास करके गर्मी के मौसम में टायर्स के पंक्चर होने की दर बढ़ जाती हैं और वो आम दिनों ने से ज्यादा गर्मी में ख़राब होते हैं. 

साथ ही ट्यूब वाले टायर्स वजन में बहुत ही भारी होते हैं. जिसकी वजह से बहुत ही जल्दी ख़राब रास्तों पर फट जाते हैं. कई बार तो टायर्स ब्लास्ट हो जाते हैं. ट्यूब वाले टायर्स की अपेक्षा ट्यूबलेस टयेर्स बहुत ही कम ख़राब होते हैं. इसका वजन बहुत ही कम होता हैं. साथ ही इससे गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर रहती हैं. जिससे आपके अआप्के कार की माइलेज भी बढ़ जाती हैं. आज हम आपको ट्यूबलेस टैवर्स लगाने से होने वाली 5 बड़ी फायदों के बारे एमी बताने जा रहे हैं. तो  चलिए जानते हैं ट्यूबलेस टायर्स लगाने से कौन से फायदे होते  हैं...... 

गर्मी में जयदा ख़राब नहीं होते हैं टायर्स 

अक्सर गर्मी के महीने में ही टायर्स सबसे ज्यादा ख़राब होते हैं. साथ ही कई लोग घिसे हुए टायर्स का ही इस्तेमाल करते हैं. समय के साथ उनका केयर नहीं करते है. जिससे वो ज्यादा ब्लास्ट होते हैं.  अक्सर हम टायर्स में अधिक हवा डाल देते है जिसके भी कारण टायर्स फट जाता हैं. इसलिए ट्यूबलेस टायर्स लगाने से आपका की गाड़ी जल्दी ख़राब नहीं होती हैं. इसके साथ गर्मी में ये ब्लास्ट कम होते हैं. 

माइलेज बढ़ा जाता हैं  

ट्यूब वाले टायर्स की अपेक्षा ट्यूबलेस टायर्स ज्यादा अच्छे और किफायती होते हैं. इसे लगाने से गाड़ी बेहतर परफॉरमेंस करती हैं. जिससे गाड़ी की माइलेज भी बढ़ जाती हैं. इसलिए इसे लगावाने में ज्यादा लाभ होता हैं. 

सुरक्षित होता हैं 

ट्यूबलेस टायर में जब कोई कील या नुकीली चीज चुभती हैं तो वो एक साथ ब्लास्ट नहीं होती हैं. जिससे आपकी गाड़ी का सन्तुलन नहीं बिगड़ता हैं और आपको गाड़ी को एक साइड में पार्क करने का टाइम मिल जाता हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि टीबल्स टायर से हवा धीरे-धीरे निकलता हैं. जिससे आप सेफ रहते हैं. 

रिपेयरिंग में कम समय लगता हैं 

ट्यूबलेस वाले टायर्स को आप बहुत ही आसानी से रिपेयर करा सकते हैं. इसके लिए आप स्ट्रिप लगा सकते हैं. साथ ही आप टायर्स की जगह पर आप सीमेंट भी भर सकते हैं. साथ इस ट्यूब वाले टायर्स से कम समय इ रिपेयर किया जा सकता हैं. इसे निकालने में टाइम लगता हैं. जिससे समय का भी बचत होता हैं. 

ख़राब रस्ते पर चलते समय स्पीड कम रखें 

टायर्स को बचाने के लिए आप ख़राब रास्ते पर कार की स्पीड कम रखिए. इससे टायर्स ख़राब नहीं होती हैं.साथ ही इससे टायर्स पर दबाव और असर कम पड़ता हैं. इसलिए स्पीड कम ही रखें.